menu-icon
India Daily
share--v1

Covid Vaccine: भूल गए कौन सी वैक्सीन लगवाई थी? पता लगाने का तरीका जान लीजिए

Corona Vaccine Details: कोरोना की वैक्सीन से बीमारी होने की चर्चाएं सामने आने के बाद लोग यह जानने में लगे हुए हैं कि उन्होंने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी.

auth-image
India Daily Live
Covid Vaccination
Courtesy: Social Media

कोरोना महामारी फैलने के बाद भारत समेत कई देशों में वैक्सीन लगवाई गई थी. अब कुछ सालों के बाद वैक्सीन निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका के एक कबूलनामे ने पूरी दुनिया में हंगामा मचा दिया है. इस कंपनी ने माना है कि कुछ दुर्लभ मामलों में वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को थ्रोम्बोसिस विद थ्रोम्बोसायटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) हो सकता है. यानी कुछ जगहों पर खून के थक्के जम सकते हैं. इस कबूलनामे के चलते लोग घबरा गए हैं क्योंकि भारत में कोरोना वैक्सीन के सैकड़ों करोड़ डोज लगवाए गए हैं. दो साल पहले वैक्सीन लगवाने की वजह से ज्यादातर लोग यह भी भूल गए हैं कि आखिर उन्होंने कौनसी वैक्सीन लगवाई थी.

भारत में कोरोना वैक्सीन के 220 करोड़ से ज्यादा डोज लगवाए गए हैं. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए एक पोर्टल COWIN बनवाया था. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. आंकड़ों के मुताबिक, 111 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया था. भारत में कुल सात तरह की वैक्सीन उपलब्ध थीं. आमतौर पर लोगों को दो डोज लगवाने थे और बाद में बूस्टर डोज का विकल्प भी दिया गया.

सबसे ज्यादा कौन सी वैक्सीन लगाई गई?

भारत में उपलब्ध रही कुल सात प्रकार की वैक्सीन में सबसे ज्यादा हिस्सा कोविशील्ड का है. कोविशील्ड के बाद दूसरे नंबर पर कोवैक्सीन का है. इसके बाद स्पुतनिक V, कोरबेवैक्स, कोवोवैक्स, iNCOVACC और GEMCOVAC हैं. अब ज्यादातर लोगों को यह याद ही नहीं आ रहा है कि उन्होंने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी. सबसे पहले तो आपको यह जानना जरूरी है कि भारत में सबसे ज्यादा लगवाई गई वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर सवाल उठे हैं. इसे एस्ट्राजेनेका ने भारत के सीरम इंस्टिट्यूट और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बनाया था.

कैसे पता लगाएं कौन सी वैक्सीन लगवाई थी?

  • सबसे पहले कोविन पोर्टल cowin.gov.in/ पर जाएं
  • दाहिने कोने में रजिस्टर/साइन इन का विकल्प दिखेगा
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल नंबर से लॉगिन करने का विकल्प मिलेगा
  • कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए आपने रजिस्ट्रेशन करवाते समय अपना मोबाइल नंबर जरूर डाला होगा
  • वही मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा
  • ओटीपी डालने के बाद आप पोर्टल में लॉगिन कर जाएंगे
  • यहां पर आपको अपनी जानकारी मिल जाएगी
  • इस पोर्टल पर जानकारी दर्ज है कि आपने कब  और कौन सी वैक्सीन लगवाई थी 
  • इसी पोर्टल से आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं