share--v1

Arvind Kejriwal News: केजरीवाल की 'कुर्सी' जाएगी या बचेगी? दिल्ली HC में एक और याचिका दायर

Delhi News: दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तार सीएम अरविंद केजरीवाल की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब दूसरी बार दिल्ली हाईकोर्ट में उन्हें सीएम पद से हटाए जाने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई है.

auth-image
India Daily Live

Delhi News: दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तार अरविंद केजरीवाल की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. ये परेशानी उस वक्त ज्यादा बढ़ गई जब उन्होंने दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया, क्योंकि इसके बाद विपक्ष की भाजपा उनके खिलाफ आक्रामक हो गई.

रिपोर्ट्स की मानें तो केजरीवाल की कुर्सी पर खतरा फिर से मंडराने लगा है. हिंदू सेना ने शुक्रवार को केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका पेश कर उन्हें दिल्ली सीएम पद से हटाने की मांग की है.

हिंदू सेना की ओर से दायर याचिका में मांग की गई है कि कोर्ट दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को सीएम अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने का आदेश दें. याचिका में आगे कहा गया है कि केंद्र सरकार को दिल्ली को उपराज्यपाल के जरिए चलाना चाहिए.

पहले भी कोर्ट में दी गई थी याचिका

गुरुवार को भी दिल्ली हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका दायर की गई थी. हालांकि इसे खारिज कर दिया गया था, जिसमें अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से हटाने का निर्देश देने की मांग की गई थी. कोर्ट ने इस जनहित याचिका को खारिज करते हुए कहा कि इस मामले में न्यायिक हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश या जरूरत नहीं है.

याचिका में हिंदू सेना ने दिया ये तर्क

इस बीची केजरीवाल और AAP के मंत्री इस बात पर अड़े हुए हैं कि मुख्यमंत्री हिरासत में रहते हुए भी दिल्ली की सरकार चलाते रहेंगे. यहां तक ​​कि आदेश भी पारित करेंगे. हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से दायर ताजा जनहित याचिका में कहा गया है कि संविधान में ऐसी स्थिति की कल्पना नहीं की गई है, जहां गिरफ्तारी के बाद कोई मुख्यमंत्री न्यायिक हिरासत या पुलिस हिरासत से अपनी सरकार चला सकें. याचिका में तर्क दिया गया कि 21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से दिल्ली सरकार का कामकाज संविधान के हिसाब से नहीं चल रहा है.

बीजेपी का अनुमान, सुनीता केजरीवाल को मिलेगी दिल्ली की कमान

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कई बार अटकलें लगाईं कि अरविंद केजरीवाल की रिमांड बढ़ाए जाने के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल दिल्ली के नए सीएम के रूप में काम करेंगी. हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सुनीता केजरीवाल की तुलना बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से की. उन्होंने कहा कि वह शायद अपने पति का पद संभालने की तैयारी कर रही हैं.

 

Also Read