menu-icon
India Daily
share--v1

यहां कश्मीर से कोई नहीं है..., संसद में मनोज झा की टिप्पणी का अमित शाह ने दिया करारा जवाब

अमित शाह ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सरकार के फैसले को बरकरार रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि यह इस कदम पर पूरी तरह से संवैधानिक होने की मुहर लगाता है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Amit Shah, Manoj Jha, Kashmir, Parliament News

हाइलाइट्स

  • सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 पर सुनाया था फैसला
  • अमित शाह ने आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसला को ऐतिहासिक बताया

Amit Shah Responded to Manoj Jha Comment on Kashmir in Parliament: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सांसद मनोज कुमार झा की की ओर से जम्मू-कश्मीर पर की गई टिप्पणी का करारा जवाब दिया है. शाह ने साफ शब्दों में कहा है कि कश्मीर सभी भारतीयों का है और भारत कश्मीरियों का है.

क्या कहा था राजद सांसद मनोज झा ने...?

जानकारी के मुताबिक अमित शाह की यह टिप्पणी मनोज झा के उस बयान के बाद आई, जिसमें उन्होंने कहा था कि आज इस सदन में कोई भी ऐसा नहीं है जो कश्मीर के लिए हो. संसद में चर्चा के दौरान राष्ट्रीय जनता दल के सासंद मनोज झा ने ये बात कही थी. 

विपक्षी नेता की टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए अमित शाह ने कहा कि वह अपने लिए बोल सकते हैं, लेकिन वह हमारे लिए क्यों बोल रहे हैं? हम हमेशा कश्मीर के लिए हैं. यह क्षेत्र कश्मीर से कन्याकुमारी तक और द्वारका से उत्तर-पूर्व तक सभी के लिए है. वैसे ही देश हर कश्मीरी का है.

बता दें कि अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए राज्यसभा में पेश किया. विधेयक पिछले सप्ताह लोकसभा की ओर से पारित किए गए थे. 

SC ने जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 पर सुनाया था फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अनुच्छेद 370 को रद्द करने के सरकार के फैसले को बरकरार रखा, जिसने पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया था. अमित शाह ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सरकार के फैसले को बरकरार रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि यह इस कदम पर पूरी तरह से संवैधानिक होने की मुहर लगाता है.