menu-icon
India Daily
share--v1

जानें आखिर क्यों सुर्खियों में है Richard Attenborough की फिल्म गांधी?

Richard Attenborough इस वक्त काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं. इनकी फिल्म गांधी के बारे में बात की जा रही हैं तो आइए जानते हैं कि आखिर इनकी फिल्म क्यों सुर्खियों में हैं.

auth-image
India Daily Live
richard
Courtesy: Social Media

नई दिल्ली: Richard Attenborough जो कि एक अंग्रेजी अभिनेता, फिल्म निर्देशक थे. एटनबरो रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट और ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स के अध्यक्ष थे, साथ ही प्रीमियर लीग क्लब चेल्सी के भी अध्यक्ष थे. इन्होंने कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर राज किया है लेकिन एक फिल्म जिसको लेकर काफी चर्चाएं हुई वो गांधी थी. इस फिल्म को लेकर काफी चर्चाएं हुई थी लेकिन अब इसके बारे में खुद पीएम मोदी ने बात की.

दरअसल, अभी हाल ही में पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए बताया कि वो गांधी को सही तरीके से दिखाने में नाकामयाब रही और कहा कि क्या इस 75 साल में ये हमारी जिम्मेदारी नहीं बनती हैं कि पूरी दुनिया महात्मा गांधी के बारे में जानें लेकिन ऐसा नहीं हुआ. PM ने आगे कहा- "मुझे माफ करना लेकिन गांधी को कोई नहीं जानता था. जब पहली बार गांधी फिल्म बनी तब दुनिया में इसको जानने की जिज्ञासा हुई कि अच्छा ये कौन है? 

जानें कौन है Richard Attenborough

"अगर दुनिया मार्टिन लूथर किंग और साउथ अफ्रीका के नेल्सन मंडेला जी को जानती है तो हमारे गांधी जी किसी से कम नहीं थे. पूरी दुनिया घूमने के बाद मैं कह रहा हूं कि गांधी जी के जरिए पूरी दुनिया को हमें जानना चाहिए. आज दुनिया की कई समस्याओं का समाधान गांधी हैं, लेकिन लोग गांधी को आज नहीं जानते..हमने बहुत कुछ खोया है. आज स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी, दांडी मैंने बनाया. आप एक बार दांडी जाकर देखिए, मैंने बाबा साहेब आंबेडकर के पंच तीर्थ को बनवाया. हम सबको इतिहास से जुड़ना चाहिए उससे हमें बहुत कुछ सिखने को मिलता है.

आपको बता दें कि Richard ने साल 1982 में गांधी फिल्म बनाई थी. इस फिल्म को दर्शकों ने काफी प्यार दिया. दुनियाभर में इस फिल्म के चर्चा हुई. फिल्म 3 घंटे 11 मिनट की है जिसमें गांधी के बारे में दिखाया गया है.