menu-icon
India Daily
share--v1

कश्मीरी पंडितों से लेकर मुस्लिम लीग और पाकिस्तान से चीन तक...पढ़ें मंगलवार के 10 सियासी बयान

Loksabha Election 2024: राजनीतिक गलियारों में मंगलवार का दिन वार पलटवार के नाम रहा. एक तरफ जहां पीएम मोदी कांग्रेस पर हमला बोलते दिखे तो INDIA गठबंधन ने पीएम मोदी पर वार किया.

auth-image
India Daily Live
 Lok sabha Elections 2024, BJP, INDIA alliance, Jatland, UP News, जाटलैंड, बीजेपी, इंडिया गठबंधन, 20

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तारीख पास आ रही है, सियासी पारा भी बढ़ता जा रहा है. चुनाव प्रचार के साथ ही पार्टियों ने एक दूसरे पर जुबानी हमले भी तेज कर दिए हैं. 400 पार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीजेपी ताबड़तोड़ रैलियां कर रही है. कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां भी फुल फॉर्म में हैं. पीलीभीत से टिकट कटने के बाद से वरुण गांधी चुनाव प्रचार से दूरी बनाए हुए हैं. वहीं, महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी ने सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया है. मंगलवार को किसने किया वार और किसने किया पलटवार आइए एक नजर डालते हैं 10 बड़े बयानों पर...  

जयराम रमेश- हम राम के पुजारी हैं और वो राम के व्यापारी
राम मंदिर को लेकर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि 22 जनवरी का समारोह एक राजनीतिक समारोह था. ये प्रोजेक्ट 70 साल से रहा है. हम राम के पुजारी हैं और वो राम के व्यापारी हैं. ये आस्था है, ये एक निजी मामला है. हम राम के व्यापारी नहीं हैं, हम राम के पुजारी हैं.

रोहिणी आचार्य-  भ्रष्टाचारियों और बलात्कारियों को पनाह 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर RJD नेता रोहिणी आचार्य ने कहा कि इनके राज में भ्रष्टाचारियों और बलात्कारियों को पनाह दी जा रही है. सारण लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी पर उन्होंने कहा कि वो लोग ताकत पर लड़ते हैं लेकिन हम जनता के समर्थन पर लड़ते हैं. 

प्रमोद तिवारी - हमने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए
पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि वे देश के हालात पर बात नहीं कर सकते. उन्होंने एक नया जुमला फेका है कि कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग का प्रभाव है. मुस्लिम लीग से कांग्रेस का नाता नहीं है. हमने तो संघर्ष किया था कि देश के बंटवारे में कम से कम भाग जाए. हमने तो पाकिस्तान के दो टुकड़े करके भारत के नेतृत्व में बांग्लादेश बनाया.

राजनाथ सिंह - बदलने से कुछ नहीं होने वाला
अरुणाचल प्रदेश में एक रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों के नाम बदल दिए हैं और अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए हैं. मैं अपने पड़ोसी को बताना चाहता हूं कि नाम बदलने से कुछ नहीं होने वाला है. अगर कल हम चीन के कुछ प्रांतों और कुछ राज्यों के नाम बदल देंगे, तो क्या ऐसा करने से वो इलाके भारत का हिस्सा बन जायेंगे?

तेजस्वी यादव - भगवान मन में होने चाहिए
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और RJD नेता तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि वे धर्म की राजनीति करते हैं. बीजेपी वाले कहते हैं कि हम हिंदु नहीं है तो क्या हम हिंदु नहीं है? भगवान मन में होने चाहिए. दिन में आप गलत काम करेंगे और रात में राम-राम करेंगे तो क्या भगवान आपका साथ देंगे? भगवान अच्छे और ईमानदार लोगों का साथ देते हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी -  तिजोरियां भरने वाले मोदी को धमकी न दें
मध्य प्रदेश के बालाघाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जो लोग अपनी तिजोरियां भरने राजनीति में आए हैं वे मोदी को धमकी न दें, मोदी तो अपनी कमाई भी देश सेवा में लगा देने की आदत रखता है. मोदी महाकाल का भक्त है, मोदी झुकता है तो या तो जनता जनार्दन के सामने या महाकाल के सामने.

महबूबा मुफ्ती - कश्मीरी पंडित वापस आएं
पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कश्मीरी पंडितों की वकालत करते हुए कहा कि हम कश्मीरी लोग चाहते हैं कि हमारे कश्मीरी पंडित वापस आएं और वैसे ही रहें जैसे हम रहते थे. भाजपा ने उन्हें एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया. उन्होंने कश्मीरी पंडितों के दर्द और पीड़ा को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया. दूसरों के वोट पाने के लिए उस हथियार को पूरे देश में बेचा लेकिन उनके लिए कुछ नहीं किया.

उद्धव ठाकरे - 'भ्रष्ट जनता पार्टी' यानी भाजपा
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि कल प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र में आए थे... एक तो कल सूर्यग्रहण था, अमावस भी थी और पीएम मोदी की सभा भी थी. अगर हम उनकी आलोचना कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि हम देश के प्रधानमंत्री की आलोचना नहीं कर रहे हैं बल्कि हम 'भ्रष्ट जनता पार्टी' यानी भाजपा के एक नेता की आलोचना कर रहे हैं.

जयंत चौधरी - राजनीतिक और सामाजिक जीवन में रणनीति जरूरी
एक  रैली में बोलते हुए आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी कहा कि राजनीतिक और सामाजिक जीवन में रणनीति जरूरी है और यही एक राजनेता का काम है. केंद्र सरकार की नजर में कोई भी काम छोटा नहीं होता है और हम समाज में इस मानसिकता को जन्म देना होगा. समाज में ऐसे भी लोग थे, जिन्हें मौका नहीं मिलता था लेकिन आज ये मानसिकता बदल रही है.

मनोज झा - बिहार में तेजस्वी का मतलब नौकरी
RJD नेता मनोज कुमार झा ने कहा मंगलवार को कहा कि 25 लाख के स्वास्थ्य का कवर देना मुस्लिम लीग है? 30 लाख युवाओं को रोजगार की गारंटी देना मुस्लिम लीग है? बिहार में तेजस्वी का मतलब नौकरी हो गया है लेकिन वेयहां भी आएंगे तो वही बात कहेंगे.