share--v1

कितने पैसे वाले हैं देश के गृह मंत्री अमित शाह? क्या है कमाई का जरिया, सब जान लीजिए

Amit Shah Total Net Worth: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीते 19 अप्रैल को गुजरात के गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल की. हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया है.

auth-image
India Daily Live

Amit Shah Total Net Worth: देश के केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अमित शाह ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है. नॉमिनेशन फाइल करने के बाद सभी की निगाहें उनके हलफनामे में दी गई संपत्ति पर है.

19 अप्रैल को एक ओर लोकसभा चुनाव के पहले फेज का मतदान चल रहा था. दूसरी ओर बड़े-बड़े दिग्गज नेता नामांकन दाखिल कर रहे थे. अमित शाह से लेकर असदुद्दीन ओवैसी तक जैसे तमाम बड़े नेताओं ने नामांकन दाखिल किया. आइए जानते हैं कि बीजेपी के दूसरे सबसे बड़े नेता अमित शाह कितने संपत्ति के मालिक हैं.

इतनी संपत्ति के मालिक हैं अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 36 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसमें से 20 करोड़ की चल और 16 करोड़ की अचल संपत्ति है. उन्होंने अपने हलफनामे में बताया कि उनकी आय का मुख्य जरिए खेती किसान है. इसके अलावा सांसद का वेतन, शेयर के डिविडेंड, घर और जमीन से मिलने वाले किराया अमित शाह की आय का स्रोत है. कैश की बात करें तो अमित शाह के पास 24,164 रुपये कैश है.

रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2022-23 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की आय 75.09 लाख रुपये थी. इसके अलावा उनके ऊपर 15.77 लाख रुपये का लोन है.  गहनों की बात करें तो अमित शाह के पास 72 लाख रुपये के कीमत के गहने हैं. इनमें से उन्होंने 8.76 लाख रुपये के गहने खरीदे थे. वहीं, अगर उनकी पत्नी की बात करें तो उनके पास 1.10 करोड़ रुपये के गहने हैं. उनकी पत्नी के पास 22.46 करोड़ रुपये की चल तो 9 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.      

7 मई को होगा मतदान 

2019 से पहले अमित शाह गुजरात से राज्यसभा सांसद थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में वो गांधीनगर से जीतकर दिल्ली पहुंचे थे. इस सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी जैसे नेता जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. 7 मई को इस लोकसभा सीट पर मतदान होना है. 

Also Read