menu-icon
India Daily
share--v1

बाइक राइड करते समय न करें ये काम, वरना इंजन का हो जाएगा काम तमाम

Bike Care Tips: बाइक या स्कूटर राइड करते समय लोग जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उस टू-व्हीलर का इंजन तक डैमेज हो जाता है. इसके साथ ही बाइक और स्कूटर सही माइलेज भी नहीं दे पाते हैं. टू-व्हीलर की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको राइडिंग के समय कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है. स्कूटी को चलाते समय लोग हल्का ब्रेक दबाएं रहते हैं, ऐसा करना आपके स्कूटर के इंजन को डैमेज करता है.

auth-image
India Daily Live
bike
Courtesy: pexels

Bike Care Tips: जब हम गलत तरीके से टू-व्हीलर चलाते हैं तो इससे इंजन खराब होने का खतरा हो जाता है. कुछ लोग गियर को बिना बदले ही कम स्पीड में बाइक चलाने की गलती कर देते हैं. जैसे चौथे गियर पर चल रही बाइक की अगर स्पीड कम होती है तो उसे आगे बढ़ाने के लिए गियर डाउन करना चाहिए पर कुछ लोग उसी गियर में बाइक चलाने की कोशिश करते हैं. इससे इंजन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. वहीं, कुछ लोग स्कूटी चलाते समय हल्का ब्रेक दबाएं रहते हैं. इससे आपके इंजन को ज्यादा काम करना पड़ता है. इससे भी आपके इंजन की हेल्थ खराब हो जाती है. 

ऐसे ही कुछ क्लच से अपना हाथ नहीं हटाते हैं, जो कि आपकी बाइक का माइलेज तो कम करता ही है और इसके साथ ही इंजन की लाइफ भी कम कर देता है. इससे क्लच प्लेट भी खराब हो जाती हैं. कुछ लोग काफी लंबे समय तक अपनी बाइक रिजर्व मोड में चलाते हैं. इससे भी आपकी बाइक नुकसान होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार रिजर्व मोड फ्यूल खत्म होने की स्थिति में बाइक को पेट्रोल पंप तक ले जाने के लिए होता है. कभी-कभी बाइक को रिजर्व मोड में चलाने से परेशानी नहीं होती है. वहीं, अगर डेली ऐसा किया जाए तो इससे फ्यूल सेंसर भी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है औऱ इंजन को क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता है. 

ओवररेस न रखें बाइक

कुछ लोग अपनी बाइक की रेस बढ़वा लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. बाइक को ओवररेस रखने से बाइक के इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इससे इंजन खराब हो सकता है. 

ज्यादा क्लच का नहीं करें इस्तेमाल

बाइक चलाते समय क्लच का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से क्लच प्लेट्स को नुकसान हो सकता है. इससे माइलेज पर भी खराब असर पड़ता है. अगर क्लच टाइट होने लगे तो उसे जरूर ठीक करवा लें. 

इंजन करें बंद 

रेड लाइट पर 30 सेकेंड्स से अधिक रुकना पड़े तो आपको इंजन बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं और माइलेज को भी निकाल सकते हैं. 

लो गियर में न जाएं हाई स्पीड

अधिकतर लोग लो गियर में भी हाई स्पीड चले जाते हैं. ऐसा करना बाइक की सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है. इससे इंजन पर दबाव पड़ता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.