menu-icon
India Daily
share--v1

Hyundai ने कस्टमर्स से वापस मंगाईं Ioniq-5 की 1744 यूनिट्स, कहीं आपकी कार में भी तो नहीं आई ये खराबी

Hyundai: दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई मोटर्स ने भारत से अपनी SUV कार Ioniq-5 के लिए रिकॉल जारी कर दिया है. इस EV कार की इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट में संभावित खराबी के चलते कंपनी ने यह निर्णय लिया है. 

auth-image
India Daily Live
hundai
Courtesy: social media

Hyundai : हुंडई इंडिया ने कस्टमर्स से Ioniq-5 की लगभग 1744 यूनिट्स को वापस बुला लिया है. कंपनी ने यह फैसला इन कारों में आ रही संभावित खराबी को देखते हुए लिया है. इन EV कारों की इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट (ICCU) में खराबी देखी गई है. कार का यह पार्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीट वेंटिलेशन और एयर कंडीशनर जैसे इलेक्ट्रिक कंपोनेंट को पावर पहुंचाने में हेल्प करता है. 

जानकारी के अनुसार कंपनी ने 21 जुलाई 2022 और  30 अप्रैल 2024 के बीच मैन्युफैक्चर हुईं Ioniq-5 की 1744 यूनिट्स को रिकॉल कर लिया है. इनमें कुछ समस्या पाई गई है. यह समस्या ICCU से संबंधित है, जिसके कारण  12V की बैट्री डिस्चार्ज हो जाती है. हुंडई ने ग्राहकों से कारों को इस समस्या को ठीक करने के लिए वापस मंगाया है. 

फ्री में दूर होगी समस्या

हुंडई इस समस्या को ठीक करने का कोई भी चार्ज ग्राहकों  से नहीं लेगी. इस कार के कस्टमर्स डीलरशिप में संपर्क करके पता लगा सकते हैं कि उनका वाहन रिकॉल किया गया है या नहीं. 

तेज होती है इस कार की चार्जिंग

इस कार की चार्जिंग काफी फास्ट होती है. 350kW DC चार्जर से केवल 18 मिनट में इस बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं, 11kW AC चार्जर से इसके 6 घंटे 55 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. 150kWDC चार्जर से इसे 21 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. 

कमाल के हैं फीचर्स 

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के फीचर्स कमाल के हैं. इसमें 12.3 इंच इंफोटेनमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले है. इसके साथ ही इसमें वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स पैनोरमिक सनरूप और डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट शामिल हैं. सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (ADAS) और 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है. यह कार ग्रेविटी गोल्ड मैट, ऑप्टिक व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक पर्ल और टाइटन ग्रे में आ रही है. 

क्या है कीमत?

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का एक्स शोरूम प्राइस 46.05 लाख रुपये है. इसे एक ही फुली लोडेड वैरिएंट्स में खरीदा जा सकता है. इसको एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है. इसमें 72.6kWh बैटरी पैक, 215 bhp पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट होता है. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज करने पर 613 किमी तक जा सकती है.