menu-icon
India Daily
share--v1

कार का माइलेज कम कर देती हैं ये गलतियां, ड्राइविंग के समय रखें खास ध्यान

Car Mileage Tips: कभी-कभी अनजाने में लोग कार चलाते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका सीधा असर माइलेज पर पड़ता है. इससे कार का माइलेज कम होने लगता है. इस कारण कार ड्राइव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. 

auth-image
India Daily Live
car
Courtesy: pexels

Car Mileage Tips: लोग कार ड्राइव तो करते हैं पर ड्राइविंग की बारिकियों से अपरिचित रहते हैं, जिसके कारण उनको काफी नुकसान उठाना पड़ता है.सबसे पहला नुकसान माइलेज का कम हो जाना होता है. कार का माइलेज कम होने से ईंधन की खपत बढ़ जाती है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है. कई ऐसी गलतियां हैं, जो लोग जाने-अनजाने में कर जाते हैं. 

हर कोई चाहता है कि उसकी कार का माइलेज काफी अच्छा रहे.इससे फ्यूल कम खर्च होता है. अभी फ्यूल की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में कम माइलेज आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि कार ड्राइव करते समय ऐसी कौन गलतियां कर देते हैं, जिससे कार का माइलेज कम हो जाता है. 

बार-बार क्लच का इस्तेमाल करना

कुछ लोग कार ड्राइव करते समय क्लच से पैर नहीं हटाते हैं. ऐसा करने से क्लच प्लेट्स को नुकसान पहुंचता है. इसके साथ ही माइलेज भी कम होता है. क्लच का अधिक इस्तेमाल माइलेज कम कर देता है. 

टायर्स में हवा कम होना

टायर्स की हवा कम होना भी कम माइलेज का बड़ा कारण है. अगर आप अपनी कार में रेगुलर टायर का प्रेशर चेक नहीं कराते हैं तो यह आप गलती करते हैं. टायर्स में कम हवा होने से माइलेज कम हो जाता है. 

लोअर गियर में देर तक ड्राइव करना 

कुछ लोग दूसरे या तीसरे गियर पर कार चलाते हैंस जो कि बिल्कुल गलत है. लोअर गियर में लोग एक्सिलेटर भी तेजी दबाते हैं, इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज गिरता है. माइलेज बढ़ाने के लिए आपको चौथे या पांचवें गियर में ज्यादा ड्राइव करना चाहिए. इसके साथ ही अगर लोअर गियर में आना भी पड़े तो एक्सिलेटर आराम से दबाना चाहिए.

जरूरत से ज्यादा सामान रखना

अगर आप अपनी कार में जरूरत से ज्यादा सामान रखते हैं तो इससे इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है. इससे फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है. इस कारण गाड़ी में कम सामान ही रखें. 

समय पर कराएं सर्विस

समय से सर्विस न कराने पर भी इंजन पर दबाव पड़ता है और इससे कार का माइलेज कम हो जाता है. 

विंडो ओपन रखकर ड्राइव करना

अगर आप कार की विंडो ओपन रखकर ड्राइव करते हैं तो इससे आपकी गाड़ी का माइलेज कम हो जाता है. कार में हवा भरने से फोर्स लगता है, जिससे इंजन को ज्यादा काम करना पड़ता है और फ्यूल भी अधिक खर्च होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.