menu-icon
India Daily
share--v1

आपकी कार बन जाएगी चूहों का घर! मुसीबत से पाना है छुटकारा तो करें ये 5 काम

Car Care Tips From Rats: अगर आप अपनी कार को चूहों से बचाना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं जिससे चूहों के लिए आपकी कार में आने का रास्ता बंद हो जाएगा. 

auth-image
India Daily Live
Car Care Tips
Courtesy: Canva

Car Care Tips From Rats: कई लोगों को कार में चूहें घुस जाने की दिक्कत आती हैं. एक बार कार में चूहे घुस गए तो कार का सत्यानाश कर देते हैं. तारों को काट देना या ट्यूबिंग को चबाने जैसे काम में ये माहिर होते हैं. ये वेंट, ट्रंक और केबिन में से अपना रास्ता बना ही लेते हैं. इस तरह की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

1. सबसे पहले तो आपको कार पार्किंग का ध्यान रखना होगा. गाड़ी को झाड़ियों में पार्क न करें. सिर्फ यही नहीं, कूड़ेदान या बक्सों के पास भी गाड़ी पार्क न करें. वहीं, गाड़ी को भी साफ रखें. उसमें कूड़ा-करकट न हो. इससे होगा यह कि चूहों को आपकी गाड़ी के आस-पास छिपने के लिए सही जगह नहीं मिलेगी. 

2. चूहे खाना ढूंढते हुए भी आ सकते हैं. ऐसे में गाड़ी में खाना फैलाकर न रखें. अगर आप अपनी कार में और उसके आसपास खाना छोड़ते हैं, तो यह चूहों को आपकी कार तक आने के लिए मजबूर कर देता है. जो अपनी कार को गैरेज या कॉम्पैक्ट इनडोर पार्किंग में पार्क करते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि कोई भी खाने का सामान उसके आस-पास न हो. बच्चे खाते समय कार में खाने के टुकड़े गिरा देते हैं, इसे आपको साफ रखना होगा. 

3. चूहों को अंधेरी जगह पर रहना पसंद होता है. ऐसे में अपनी गाड़ी को ऐसी जगह रखें जहां पर उजाला हो. गैरेज या पार्क में ऐसी जगह पर गाड़ी लगाएं जिसमें लाइट हो. इसके अलावा आपको यह भी ध्यान देना होगा कि अगर कार का कोई हिस्सा हल्का-सा भी खुला रहेगा तो इससे चूहे अंदर घुस जाएंगे. कार में अगर कहीं भी एक दरार है तो भी चूहे अंदर आ सकते हैं. अगर गाड़ी में कोई टूट-फूट है तो उसे तुरंत ठीक करा लें और गाड़ी को उजाले में खड़ी करें जिसमें डायरेक्ट धूप पड़ रही हो. 

4. चूहों को पेपरमिंट ऑयल से दिक्कत होती है. इसकी कुछ बूंदे आप कार में छिड़क दें. इससे चूहें अंदर नहीं आएंगे. इस प्रोसेस को कुछ-कुछ समय में दोहराते रहें. 

5. अगर आपको ये पता चल गया है कि चूहें आ कहां से रहे हैं तो आपको उस हिस्से को बंद करना होगा. उसे जाली से सील कर सकते हैं. हालांकि, एंट्री प्वाइंट ढूंढना मुश्किल हो सकता है क्योंकि चूहे छोटे-छोटे होल्स से भी अंदर-बाहर कर सकते हैं.