menu-icon
India Daily
share--v1

Laptop का वेबकैम और माइक्रोफोन नहीं कर रहा है काम? इस तरह घर पर करें ठीक

Laptop Webcam & Microphone Problem: अगर आपके लैपटॉप का वेबकैम और माइक्रोफोन खराब हो गया है तो हम आपको कुछ टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिनके जरिए आप इन्हें घर पर ही ठीक कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
How to fix Laptop Webcam
Courtesy: Canva

Laptop Webcam & Microphone Problem: आज के समय में लैपटॉप जरूरी हो गया है. चाहें ऑफिस का काम हो या फिर ऑनलाइन क्लासेज का, लैपटॉप हर जगह काम आता है. मीटिंग और ऑनलाइन क्लासेज के लिए सबसे ज्यादा जरूरी वेबकैम और माइक्रोफोन होता है. ऐसे में अगर ये खराब हो जाएं तो इन्हें ठीक करने के लिए आपको रिपेयर शॉप पर जाना होता है और इनमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है. हालांकि, रिपेयर शॉप पर जाने से पहले आपको कुछ चीजें घर पर ही चेक कर लेनी चाहिए. कई बार छोटी सेटिंग्स से ही ये परेशानी दूर हो जाती हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

1. प्राइवेसी सेटिंग्स चेक करें:

  • कई बार आपके लैपटॉप की प्राइवेसी सेटिंग्स वेबकैम और माइक्रोफोन को ब्लॉक कर सकती हैं. इसे चेक करने के लिए आपको Settings पर जाना होगा और फिर Privacy पर क्लिक करना होगा. इसके बाद कैमरा पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें की टॉगल ऑन है. माइक्रोफोन के साथ भी ऐसे ही चेक करें. 

  • अगर आपके पास मैक है तो System Preferences में जाकर Security & Privacy पर जाएं. इसके बाद कैमरा सेलेक्ट करें और देखें की सभी परमीशन्स दी गई हैं या नहीं. ऐसा ही माइक्रोफोन के साथ भी करें. 

2. ड्राइवर्स को अपडेट करें:

  • पुराने ड्राइवर्स के चलते भी कई बार यह परेशानी आती है. इसे ठीक करने के लिए Device Manager पर जाएं. इसके बाद वेबकैम और ऑडियो इनपुट-आउटपुट को ढूंढें. इसके बाद सभी राइट-क्लिक करें और ड्राइवर अपडेट करें. 

  • Mac यूजर्स के लिए सबसे पहले ऐप स्टोर पर जाएं. इसके बाद Updates पर क्लिक करें. कोई अपडेट है तो उसे अपडेट करें. 

3. कनेक्शन को चेक करें: 

  • अगर आप एक्सटर्नल वेबकैम या माइक्रोफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह चेक करना होगा कि यह सही पोर्ट से प्लग्ड इन रहें. एक बार इसे अनप्लग और रीप्लग करें. इसके बाद लैपटॉप को रिस्टार्ट करें. 

4. अलग-अलग एप्लीकेशन्स को टेस्ट करें: 

  • कई बार किसी स्पेसिफिक एप्लीकेशन के साथ इस तरह की परेशानी आती है जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में वेबकैम और माइक्रोफोन को अलग-अलग ऐप्स के साथ इस्तेमाल करें. कैमरा या वॉयस रिकॉर्डर ऐप्स का इस्तेमाल करें. 

  • अगर आपके पास मैक है तो फोटो बूथ या क्विकटाइम को इस्तेमाल कर चेक करें. अगर कैमरा और माइक्रोफोन इन ऐप्स पर काम कर रहे हैं तो समझ जाइए कि ऐप में ही कुछ दिक्कत है. 

5. अपने लैपटॉप को रिस्टार्ट करें:

  • सभी काम सेव करें और सभी ऐप्लीकेशन्स को बंद कर दें. अपने लैपटॉप को रिस्टार्ट करें. कई बार छोटी-छोटी परेशानियां भी लैपटॉप को रिस्टार्ट कर ठीक हो जाती हैं.