menu-icon
India Daily
share--v1

कार में डैशकैम लगाना क्यों जरूरी है? बुरी बला से बचाने में करेगा मदद

Dash Cam For Car: क्या आप जानते हैं कि आपकी कार के लिए डैशकैम क्यों जरूरी होता है? अगर नहीं तो यहां हम आपको इसके बारे में सबकुछ बात रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
Dash Cam For car

Dash Cam For Car: सड़कों पर किसी दुर्घटना की स्थिति में यह एक अनकहा नियम यह भी है कि गलती हमेशा बड़ी गाड़ी वाले की होती है. अगर बाइक और गाड़ी वाले की टक्कर हुई तो गलती गाड़ी वाले की है और अगर बाइक और साइकिल वाले की टक्कर हुई तो गलती बाइक वाले की है. कई बार तो हम लोग भी बिना जानें यह मान लेते हैं कि एक साइकिल चालक सड़क पार करते समय कोई गलती नहीं कर सकता है और एसयूवी चलाने वाला व्यक्ति लापरवाही से गाड़ी चला रहा होगा. 

हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है. ऐसे में आपको हमेशा अपने साथ अपनी बेगुनाही का सबूत रखना चाहिए. अब आप गाड़ी चलाते समय वीडियो रिकॉर्डिंग तो नहीं कर पाएंगे. लेकिन एक काम जरूर कर सकते हैं जिससे सामने रोड पर क्या हो हा है ये सब अपने आप रिकॉर्ड हो जाएगा. यह तरीका है Car Dash Cam. इस डिवाइस के जरिए अगर आप कभी भी खुद को किसी दुर्घटना जैसी अनुचित स्थिति में पाते हैं तो इससे अपनी बेगुनाही का सबूत निकाल सकते हैं. चलिए जानते हैं कार में डैशकैम लगाने के क्या फायदे हैं. 

कार डैशकैम के क्या फायदे हैं?
सबसे पहले, किसी अनुचित स्थिति में कोई भी यह स्वीकार नहीं करना चाहता कि उसने गलती की है. ऐसे में अगर कोई दुर्घटना हो जाती है तो गलती दूसरे व्यक्ति पर ही डाली जाती है. इस तरह के आरोप में कई बार निर्दोष लोग फंस जाते हैं. ऐसे में अगर आपकी कार में डैशकैम लगा होगा तो आपके पास अपनी बेगुनाही का सबूत होगा और आप उसे कार्रवाई के दौरान अधिकारियों को दिखा पाएंगे जिससे यह साफ हो जाएगा कि क्या आप गलत थे या कोई अन्य व्यक्ति गलत था. 

इसका एक और बेनिफिट है कि इससे आप ट्रैफिक पुलिस के झूठे आरोपों से बच सकते हैं. इससे आपको यह साबित करने में मदद मिलेगी कि क्या आपने सही में ट्रैफिक सिग्नल पार किया था या लाइन पार करने से पहले सिग्नल ग्रीन था. 

इंश्योरेंस को लेकर भी यह काम आ सकता है. अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो डैशकैम फुटेज यह सुनिश्चित कर सकता है कि जो आप क्लेम कर रहे हैं वो सही है.