menu-icon
India Daily
share--v1

वरूथिनी एकादशी पर न करें ये काम, जीवन में आता है दुर्भाग्य

Varuthini Ekadashi 2024: सनातन धर्म में एकादशी का काफी अधिक महत्व माना जाता है. वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को वरूथिनी एकादशी के नाम से जानते हैं. इस दिन भगवान श्रीहरि विष्णु का पूजन बेहद फलदायी होता है. माना जाता है कि इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. इन कामों को करने से जीवन में दर्भाग्य आता है. 

auth-image
India Daily Live
vishnu

Varuthini Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है. हर माह में दो एकादशी तिथि पड़ती हैं. पहली एकादशी कृष्ण पक्ष और दूसरी एकादशी शुक्ल पक्ष में पड़ती है. अभी वैशाख माह चल रहा है. वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को वरूथिनी एकादशी के नाम से जानते हैं. 

हिंदू पंचांग के अनुसार 03 मई की रात्रि 11 बजकर 24 मिनट पर एकादशी तिथि लग चुकी है. यह तिथि 4 मई की शाम 08 बजकर 38 तक रहने वाली है. वहीं, इस व्रत का पारण 5 मई को सुबह 5 बजकर 51 से सुबह 8 बजकर 28 तक किया जा सकता है.इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. शास्त्रों के अनुसार वरूथिनी एकादशी पर इन कामों को करने से जीवन में दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है. 

वरूथिनी एकादशी पर न करे ये काम 

  • वरूथिनी एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन चावल का सेवन करने से दोष लगता है. 
  • वरूथिनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को स्पर्श नहीं करना चाहिए.इसके साथ ही इस पौधे की पत्तियों को भी नहीं तोड़ना चाहिए. तुलसी के पौधे की पत्तियों को तोड़ने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 
  • एकादशी के दिन काले वस्त्र नहीं पहनने चाहिए. इस दिन काले कपड़े पहनने से बचें व आप पीले कपड़े पहन सकते हैं. 
  • वरूथिनी एकादशी के दिन मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. तामसिक भोजन को करने से भगवान श्रीहरि विष्णु नाराज हो जाते हैं. 
  • इस दिन किसी का भी अपमान न करें. इसके साथ ही वाद-विवाद से भी बचें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.