menu-icon
India Daily
share--v1

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन माह की अमावस्या पर भूलकर भी न करें ये काम, भुगतने पड़ सकते हैं बेहद खराब परिणाम

Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन माह की अमावस्या पर कुछ कामों को करने की मनाही होती है. माना जाता है कि इन कामों को करने से जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि फाल्गुन माह की अमावस्या पर कौन से काम नहीं करना चाहिए. 

auth-image
India Daily Live
moon
Courtesy: pexels

Falgun Amavasya 2024: हिंदू धर्म की अमावस्या तिथि काफी अधिक महत्वपूर्ण होती है.अमावस्या तिथि भगवान श्रीहरि विष्णु और पितरों को समर्पित होती है. इस दिन पवित्र नदीं में स्नान करने से और दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. वहीं, इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. इन कामों को फाल्गुन माह की अमावस्या तिथि पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

फाल्गुन माह हिंदू कैलेंडर का अंतिम महीना होता है. इस साल की अंतिम अमावस्या 10 मार्च को हैं. इस कारण फाल्गुन अमावस्या वाले दिन आपको कुछ कामों को करने से बचना चाहिए. शास्त्रों के मुताबिक अमावस्या पर इन कामों को करने से जीवन में दुर्भाग्य आता है. 

फाल्गुन अमावस्या के दिन भूलकर भी न करें ये काम

  • फाल्गुन अमावस्या के दिन आपको किसी के भी बारे में गलत नहीं सोचना चाहिए. 
  • इस दिन न तो क्रोध करना चाहिए और न ही नए कपड़े खरीदने चाहिए.
  • फाल्गुन अमावस्या के दिन धन का लेनदेन नहीं करने चाहिए. ऐसा करने से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 
  • इस दिन तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. अमावस्या के दिन प्याज और  लहसुन के सेवन से भी बचना चाहिए. 
  • फाल्गुन अमावस्या के दिन सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए. देर तक सोने से इंसान को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. 
  • फाल्गुन अमावस्या के दिन सुनसान जगहों पर जाने से बचना चाहिए. माना जाता है कि अमावस्या के दिन नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव अधिक होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.