menu-icon
India Daily
share--v1

तुलसी पूजा में बरतनी चाहिए ये सावधानियां

Tulsi Puja : घर में तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्मकता आती है. इसके साथ ही तुलसी का पूजन काफी शुभ फलदायी होता है. तुलसी के पूजन में कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए. 

auth-image
Mohit Tiwari
tulsi puja

हाइलाइट्स

  • शाम को तुलसी के पौधे को न करें स्पर्श
  • तुलसी में दीपक जलाते समय अक्षत का दें आसन

Tulsi Puja : भगवान श्रीहरि विष्णु को तुलसी काफी अधिक प्रिय है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्मकता आती है. इसके साथ ही जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां सुख और समृद्धि आती है. तुलसी को पूजनीय माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है. वहां, उस घर में हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है. तुलसी के पौधे के प्रभाव से नकारात्मकता दूर होती है. शाम के समय तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही तुलसी के समक्ष दीपक जलाते हुए अक्षत (चावल) का आसन बनाना चाहिए. इन्हीं चावल के ढेर पर दीपक रखना चाहिए.  तुलसी की पूजा करने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. आइए आचार्य डॉ. विक्रमादित्य से जानते हैं कि तुलसी पूजा के समय क्या सावधानियां रखनी चाहिए. 

तुलसी पूजा के दौरान रखें ये सावधानियां

1- यूं तो घर में लगे तुलसी के पौधे पर नियमित जल चढ़ाना और पूजा करना शुभ होता है, लेकिन शास्त्रों में रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करना वर्जित माना गया है. वहीं इस दिन आप शाम के समय तुलसी के पास दीपक भी न जलाएं. 

2- एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के दिन भी तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना सही नहीं माना गया है.

3- तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है. इस कारण इसकी पत्तियां कभी खराब या बासी नहीं होती हैं. यानी पुरानी तुलसी की पत्तियों को फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि आप उन्हें पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4- धार्मिक मान्यता के मुताबिक कभी भी पूजा के लिए या भोग में तुलसी दल का इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि इससे पाप लगता है.

5- तुलसी का पौधा कभी भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इससे परिवार के लोगों को धन हानि हो सकती है. वहीं घर की उत्तर या ईशान दिशा में लगा हुआ तुलसी का पौधा घर में सुख-समृद्धि लाता है.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.