share--v1

Weekly Horoscope : मेष और सिंह समेत इन 7 राशि वालों के लिए बेहद शानदार रहेगा अप्रैल 2024 का पहला सप्ताह

Weekly Horoscope 1 to 7 April 2024 : 1 अप्रैल से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है.यह सप्ताह आपके लिए कैसा रहने वाला है, इसके बारे में आप साप्ताहिक राशिफल से जान सकते हैं. आइए जानते हैं कि यह नया सप्ताह आपके लिए कैसा रहने वाला है.

auth-image
Pt. Satyam Vishnu Awasthi
Courtesy: idl

Weekly Horoscope 1 to 7 April 2024 : 1 अप्रैल से शुरू होने वाला यह सप्ताह 7 अप्रैल तक रहने वाला है. इस सप्ताह की शुरुआत चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि  से होगी. इस सप्ताह के आखिरी दिन 7 अप्रैल है. इस सप्ताह मेष राशि में गुरु और बुध मौजूद रहेंगे . वहीं, 2 अप्रैल को बुध वक्री अवस्था में चले जाएंगे और 4 अप्रैल को अस्त हो जाएंगे. इस दौरान कुंभ राशि में मंगल और शनि, मीन राशि में राहु और शुक्र व सूर्य, केतु कन्या राशि में मौजूद रहेंगे. 

आपके भविष्य में होने वाली घटनाओं का एक अनुमान आप राशिफल के माध्यम से लगा सकते हैं. आपके जीवन का शुभ और अशुभ समय ग्रहों और नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. इन्हीं ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से ज्योतिषाचार्य आपके राशिफल की व्याख्या करते हैं.  राशिफल के माध्यम से आप भविष्य में घटने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी पाकर सचेत हो सकते हैं. आइए जानते हैं यह नया सप्ताह आपके लिए कैसा समय लेकर आने वाला है.

मेष राशि (Aries Weekly Horoscope)

मेष राशि वालों के लिए यह सप्ताह काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. व्यवसाय से संबंधित बनाई गई योजनाओं को आप सफल होता हुआ देखेंगे. धन आगमन के योग बन रहे हैं. नौकरी कर रहे जातकों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे. पिछले कई दिनों से चली आ रही बीमारियों से आपको राहत मिलेगी. जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होंगे और कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं.

वृषभ राशि (Taurus Weekly Horoscope)

वृषभ राशि वालों के लिए यह सप्ताह आत्मविश्वास में वृद्धि कराने वाला रहेगा. आमदनी के साधन बनेंगे. किसी महिला मित्र से आपको सहयोग मिलने की संभावना है. किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं. खुराफात से दूर रहना आपके लिए हितकर रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini Weekly Horoscope)

मिथुन राशि वालों को इस सप्ताह विशेष तौर पर अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना होगा. आपको पेट से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. नौकरी कर रहे जातकों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है. वाद- विवादों से दूर रहना आपके लिए अच्छा रहेगा. लवर्स के आपसी रिश्तों में सुधार होगा. 

कर्क राशि (Cancer Weekly Horoscope)

सप्ताह की शुरुआत में परिवार से जुड़े कुछ मामले आपको चिंता में डाल सकते हैं. इस सप्ताह आपको चोट आदि से बचकर रहना होगा. व्यवसाय में लाभ होगा, नौकरी कर रहे जातकों को सीनियर और जूनियर्स का सहयोग प्राप्त होगा. यदि आप लव लाइफ में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको थोड़ा रुकना होगा और अच्छे समय का इंतजार करना होगा, अन्यथा मामला उल्टा हो सकता है.

सिंह राशि (Leo Weekly Horoscope)

सिंह राशि वालों के लिए यह सप्ताह अच्छे दिन लेकर आया है. बदलते मौसम के प्रकोप से आपको बचना होगा, अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें. कार्यक्षेत्र में आपका सम्मान बढ़ेगा, नौकरी में आपकी पदोन्नति के योग बन रहे हैं. इस सप्ताह का अधिकांश समय दोस्तों के साथ मौज मस्ती में बीतेगा. यदि आप सिंगल हैं तो किसी नए व्यक्ति का आपके जीवन में प्रवेश हो सकता है.

कन्या राशि (Virgo Weekly Horoscope)

यह सप्ताह घर, परिवार के किसी सदस्य के कारण आपको चिंता में डाल सकता है. माता-पिता की सेहत का आपको ध्यान रखना होगा. कार्यक्षेत्र में आपकी मुश्किल थोड़ी बढ़ सकती हैं. अपने काम पर आपको फोकस करना होगा. यदि आप किसी को पैसा उधार देना चाहते हैं तो रुक जाइए क्योंकि यह समय आपके लिए उचित नहीं है. सोच समझकर ही किसी को पैसा दें, अन्यथा फंस सकता है. जीवनसाथी को समय देकर उनकी बात को सुनना आपके लिए लाभकारी रहेगा.

तुला राशि (Libra Weekly Horoscope)

तुला राशि वालों के लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव वाला रहने वाला है. दिमाग को संयमित रखकर आपको धैर्य से काम लेना होगा. वाद-विवादों से दूर रहें, बेवजह अपनी सलाह किसी को देने से बचें. कार्यक्षेत्र में किसी का हंसी मजाक उड़ाने से बचें और किसी गलत बात का समर्थन आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. जीवनसाथी के साथ तालमेल रखकर चलना, आपके लिए शांतिप्रद रहने वाला होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio Weekly Horoscope)

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है व्यवसाय कर रहे जातकों को यह सप्ताह अच्छा लाभ देगा. व्यवसाय के उद्देश्य से की गईं कई यात्राएं आपके लिए लाभप्रद होंगी. वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा. ससुराल पक्ष से आपको सहयोग मिल सकता है. नौकरी पेशा में अधिकारी वर्ग आपकी सहायता करने के लिए तत्पर रहेगा. इस सप्ताह आपको खान-पान का विशेष ध्यान रखते हुए मौसमी बीमारियों से सचेत रहना होगा.

धनु राशि (Sagittarius Weekly Horoscope)

धनु राशि के जो जातक अभी तक बेरोजगार हैं, उन्हें नौकरी के नए रास्ते मिलेंगे. घर-परिवार में भी आपको स्त्री वर्ग से विशेष सहयोग और समर्थन मिलता हुआ नजर आएगा. आप जो क्रय-विक्रय की योजना बना रहे थे वह भी पूरी होती हुई नजर आएगी. इस दौरान भूलकर भी किसी से कोई ऐसा वादा न करें, जिसे भविष्य में पूरा करते समय आपको परेशानी महसूस हो. सप्ताह के अंत में किसी पुराने मित्र या रिश्तेदार से अचानक मुलाकात होगी.

मकर राशि (Capricorn Weekly Horoscope)

यह सप्ताह मकर राशि वालों के लिए काफी अच्छा रहेगा. यह आपकी नौकरी, पैसा व व्यवसाय के लिए भी अच्छा रहेगा. संतान पक्ष के लिए भी यह सप्ताह अच्छा रहने वाला है. सप्ताह के मध्य में आपका अधिकांश समय समाज सेवा व धर्म-अध्यात्म से जुड़े कार्यों में बीतेगा. इस दौरान परिवार के संग किसी तीर्थ स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है. प्रेम संबंध में मिठास बनी रहेगी. 

कुंभ राशि (Aquarius Weekly Horoscope)

इस सप्ताह आपको मनचाहे फल की प्राप्ति के लिए आलस्य से त्यागना होगा और समय को ध्यान में रखते हुए हर कार्य को सफलता से करना होगा. प्रेम प्रसंग आपके लिए अनुकूल रहेगा. दांपत्य जीवन सुखमय व्यतीत होगा. इस सप्ताह आपको शॉर्टकट में चलने से बचना होगा चोट से चपेट से बचकर रहें. कुल मिलाकर आप यह समझें कि यह सप्ताह आपके लिए उतार-चढ़ाव वाला रहेगा.

मीन राशि (Pisces Weekly Horoscope)

समाज के प्रत्येक क्षेत्र में आपका डंका बजेगा. यदि आप राजनीति से जुड़े हैं तो आपका जनाधार बढ़ेगा. आपको सत्ता, सरकार या संगठन में बड़े पद की प्राप्ति हो सकती है. सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहने वाला है. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता बनी रहेगी. आपका लव पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करेगा तथा आपके द्वारा लिए गए फैसले के साथ मजबूती के साथ खड़ा रहेगा. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे. 

साप्ताहिक उपाय 

अगर आपके घर में कोई किसी मानसिक बीमारी से पीड़ित है तो शनिवार के दिन लोहे के पात्र में तिल का तेल भरकर उसमें अपने मुख की छाया देखकर उसे दान कर दें. ऐसा करने से मानसिक रोग से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही भविष्य में बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.