menu-icon
India Daily
share--v1

खुलने जा रहे हैं चार धामों के कपाट, कैसे बनाएं प्लान, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? जानिए सबकुछ

Chardham Yatra 2024: हिंदू धर्म में चार धाम की यात्रा को सबसे पवित्र माना जाता है. चार धाम में गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारधाम और बद्रीनाथ धाम का दर्शन किया जाता है. मान्यता है कि इन चारों धामों के दर्शन से मोक्ष की प्राप्ति होती है. चारों धामों के कपाट खुलने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि इनके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
badrinath
Courtesy: pexels

Chardham Yatra 2024: 10 मई से चारधामों में से केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुल जाएंगे और इसी के साथ चारधाम यात्रा की शुरुआता हो जाएगी. वहीं, इनमें से एक धाम बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खोले जाएंगे. इन धामों की यात्रा के लिए ऑलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत तो अप्रैल से हो चुकी है. वहीं, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 8 मई से शुरू हो गए हैं. शुरुआत के 15 दिनों तक वीआईपी दर्शन पर रोक लगाई गई है. 

प्राकृतिक और सुरम्य वातावरण में विराजमान इन चारधामों की यात्रा से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इन धामों की यात्रा से जन्म जन्मांतरों के पाप धुल जाते हैं. इसके साथ ही नकारात्मकता का अंत और सकारात्मकता का प्रारंभ आपके जीवन में होता है. इस यात्रा में काफी मुश्किल और सहज पड़ाव है,लेकिन श्रद्धालुओं की श्रद्धा के आगे सभी घुटने टेक देते हैं और वे चारों धामों की यात्रा को पूरा करते हैं.

कब खुल रहे हैं कपाट?

चार धामों की यात्रा के लिए यमुनोत्री के कपाट 10 मई की सुबह 10 बजकर 29 मिनट, गंगोत्री के कपाट दोपहर 12 बजकर 25 और केदारनाथ धाम के कपाट भी इसी दिन सुबह 7 बजे खुलने वाले हैं. वहीं, बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे से खुलेंगे. इसमें केदारनाथ के  03 नवंबर, बद्रीनाथ के 06 नवंबर, यमुनोत्री के 03 नवंबर और गंगोत्री के 02 नवंबर तक कपाट खुले रहेंगे.

अब ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

चार धामों की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से तो 15 अप्रैल से शुरू हो गए थे और ये 3 मई तक जारी रहे थे. वहीं, 8 मई से चार धाम यात्रा के लिए आप ऑफलाइन भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आप हरिद्वार में राही मोटल और ऋषिकेश में यात्री पंजीकरण कार्यालय व ट्रांजिट कैंप में श्रद्धालु ऑफलाइन भी पंजीकरण करा सकते हैं. प्रत्येक धाम के लिए प्रतिदिन ऑफलाइन पंजीकरण की संख्या ऋषिकेश में 1000 और हरिद्वार में 500 निर्धारित की गई है. यहां पर आप अधिकतर तीन दिनों तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पहुंचा 19 लाख के पार

चार धामों की यात्रा के लिए 3 मई तक कुल 19,25,617 पंजीकरण किए गए हैं. इसमें केदारनाथ धाम के लिए 6,68,356, बद्रीनाथ धाम के लिए 5,67,903 और गंगोत्री धाम के लिए 3,47,061 व यमुनोत्री धाम के लिए 3,06,587 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसके साथ ही हेमकुंड साहिब के लिए भी 35,710 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रतिदिन दर्शन के लिए इनकी संख्य सीमित कर दी गई है. केदारनाथ में 18000, बद्रीनाथ धाम में 20000, गंगोत्री में 11000 और यमुनोत्री में 9000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.