menu-icon
India Daily
share--v1

Friday Remedies: शुक्रवार को इन चीजों से करें परहेज, घर में मां लाक्ष्मी का होगा वास

शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन किसी से भी पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए. यह मान्यता है कि इस दिन पैसे उधार देने या फिर लेने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इससे धन संपदा की हानि हो सकती है.

auth-image
Manish Pandey
shukrawar ke upay

हाइलाइट्स

  • शुक्रवार को पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए.
  • घर में साफ-सफाई रखने से लक्ष्मी का वास होता है.

Friday Remedies शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करनी चाहिए. इस दिन व्रत करने का भी महत्व है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, शुक्रवार व्रत से मां लक्ष्मी बहुत खुश होती हैं. हालांकि, कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें इस दिन नहीं करना चाहिए. इससे धन हानि होती है. घर में तंगी आ सकती है.

शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन किसी से भी पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए. यह मान्यता है कि इस दिन पैसे उधार देने या फिर लेने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इससे धन संपदा की हानि हो सकती है.

शुक्रवार के दिन क्या करने से बचें?

प्रॉपर्टी से जुड़े काम न करें
शुक्रवार के दिन व्यक्ति को प्रॉपर्टी से जुड़े काम करने से बचना चाहिए. इस दिन प्रॉपर्टी खरीदना शुभ नहीं माना जाता है.

पूजा-पाठ का सामान न खरीदें
किचन और पूजा-पाठ संबंधित सामान खरीदने से भी व्यक्ति को बचना चाहिए. मां लक्ष्मी को साफ सफाई बहुत पसंद है. ऐसे में अपने घर की गंदगी को बाहर निकालें.

पैसों के लेनदेन से बचें
शुक्रवार के दिन पैसों का लेनदेन भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं. मान्यता है कि इस दिन पैसे उधार देने या फिर लेने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इससे धन संपदा की हानि हो सकती है.

गंदे कपड़े पहनने से बचें
शुक्रवार के दिन व्यक्ति को फटे पुराने कपड़े या गंदे कपड़े भी पहनने से बचना चाहिए. गंदे कपड़े और पुराने कपड़े व्यक्ति का शुक्र कमजोर कर सकते हैं. इससे अलग घर की सुख शांति भी भंग हो सकती है।

घर में साफ सफाई रखें
घर में साफ-सफाई रखने से लक्ष्मी का वास होता है. मान्यता है गंदी जगहों पर मां लक्ष्मी नहीं जाती हैं. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है, इसलिए इस दिन भूलकर भी घर में गंदगी नहीं करनी चाहिए. मान्यता है कि जिस घर में गंदगी होती है, वहां लक्ष्मी जी का वास नहीं होता.

भूलकर भी मांसाहार न करें
शुक्रवार के दिन मांसाहार भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, इस दिन अल्कोहल पीने से भी बचना चाहिए. अगर संभव हो तो शुक्रवार के दिन पूर्ण सात्विक भोजन करें. इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से घर में अशांति आती है.

लड़ाई-झगड़ा न करें
मान्यता है कि शुक्रवार के दिन किसी से भी लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए. लोगों को अपशब्द कहने से बचना चाहिए. इस दिन किसी को गाली देने से मां लक्ष्मी रुष्ट होती हैं. इससे धन हानि होती है.