menu-icon
India Daily
share--v1

Aaj Ka Panchang: सेविंग्स और शुभ कार्यों के लिए बेहतरीन है आज का दिन, पंचांग से जानें कैसा रहेगा सोमवार

Aaj Ka Panchang: आज का दिन सोमवार है और वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है. चंद्रमा आज चित्रा नक्षत्र में विराजमान हैं. आइए जाने आज सोमवार, 20 मई 2024 का विस्तृत पंचांग:

auth-image
India Daily Live
panchang

Aaj Ka Panchang: आइए ज्योतिष और हिंदू धर्म के अनुसार सोमवार, 20 मई 2024 के विस्तृत पंचांग को जानें. पंचांग हमें महत्वपूर्ण तिथियों, शुभ और अशुभ समयों और ग्रहों की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिसका उपयोग दैनिक जीवन में निर्णय लेने और शुभ कार्यों को करने के लिए किया जा सकता है.

तिथि (Tithi): आज शुक्ल पक्ष द्वादशी तिथि है. इसका अर्थ है कि चंद्रमा अपने शुक्ल पक्ष या बढ़ते हुए चरण में है और पूर्णिमा से गिनती करते हुए यह बारहवां दिन है. द्वादशी तिथि दोपहर 3 बजकर 58 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि आरंभ हो जाएगी.

नक्षत्र (Nakshatra):  आज चित्रा नक्षत्र का प्रभाव रहेगा. ज्योतिष में चित्रा नक्षत्र को मणिभद्र नामक देवता का प्रतिनिधित्व माना जाता है. यह नक्षत्र सफलता, मान-प्रतिष्ठा और रचनात्मकता प्रदान करने वाला माना जाता है. यह पूरा दिन और रात भर विद्यमान रहेगा.

योग (Yoga):  सूर्योदय से लेकर सुबह 12 बजकर 11 मिनट तक सिद्ध योग का प्रभाव रहेगा. सिद्ध योग को शुभ कार्यों के लिए अत्यधिक उत्तम माना जाता है. कोई भी नया कार्य करने या शुभ कार्यों को संपन्न करने के लिए यह शुभ समय होता है. इसके बाद व्यातिपात योग आरंभ होगा.

करण (Karana):  आज वणिजा करण है. ज्योतिष के अनुसार यह करण धन संचय और व्यापार के लिए शुभ माना जाता है.

पक्ष (Paksha): जैसा कि पहले बताया गया है, आज शुक्ल पक्ष है. हिंदू धर्म में शुक्ल पक्ष को पवित्र और मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है. इस दौरान किए गए धार्मिक अनुष्ठान और पूजा-पाठ का विशेष फल प्राप्त होता है.

ग्रह गोचर (Grah Gochar): आज चंद्रमा मेष राशि में विराजमान है. मेष राशि में चंद्रमा साहस और ऊर्जा प्रदान करता है.

अशुभ मुहूर्त (Ashubh Muhurta): आज राहुकाल का समय सुबह 7 बजकर 10 मिनट से सुबह 8 बजकर 53 मिनट तक रहेगा. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए, क्योंकि राहुकाल को अशुभ माना जाता है. माना जाता है कि राहुकाल के दौरान किए गए कार्य में विघ्न आते हैं और सफलता प्राप्त होने में कठिनाई होती है.

शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurta): यदि आप कोई शुभ कार्य करना चाहते हैं तो अभिजीत मुहूर्त का लाभ उठा सकते हैं. आज अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 41 मिनट तक रहेगा. इस दौरान किए गए कार्यों में सफलता की संभावना अधिक होती है.

दिशा (Disha): यात्रा के लिए आज पूर्व दिशा से बचना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिशाओं का शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है. यात्रा के लिए पूर्व दिशा को आज अशुभ माना गया है.

अन्य विवरण (Other Details): आज सोमवार का दिन है और सोमवार भगवान शिव का दिन माना जाता है. आप इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर सकते हैं. सूर्योदय का समय सुबह 5 बजकर 28 मिनट और सूर्यास्त का समय शाम 7 बजकर 8 मिनट है. चंद्रोदय शाम 4 बजकर 17 मिनट पर होगा.