share--v1

Aaj Ka Panchang: बेहद खास है चैत्र मास की एकादशी, जानें किस मुहूर्त में बनेंगे बिगड़ेंगे काम

Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार (19th April 2024) को चैत्र मास की एकादशी है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार आइये एक नजर आज के पंचांग पर डालते हैं और जानते हैं कि कौन से शुभ मुहूर्त में काम करने से सफलता मिलेगी तो कौन से अशुभ मुहूर्त में काम करने से बचना होगा.

auth-image
India Daily Live

Aaj Ka Panchang: आज शुक्रवार (19th April 2024) चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है.  यह कामदा एकादशी के नाम से भी जानी जाती है.  इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और एकादशी व्रत रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वहीं शुक्रवार को देवी लक्ष्मी जी का दिन माना जाता है. आज देवी लक्ष्मी जी की पूजा करने से धन, समृद्धि और वैभव प्राप्त होता है. 

शुक्रवार का दिन पंचांग के अनुसार मघा नक्षत्र वाला है जिसे रचनात्मकता, बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. आज आप कला, शिक्षा और लेखन से जुड़े कार्यों को आरंभ कर सकते हैं. आज वृद्धि योग भी लग रहा है जिसे शुभ कार्यों के लिए उत्तम माना जाता है. आज आप कोई भी नया कार्य आरंभ कर सकते हैं, निश्चित रूप से सफलता मिलेगी. 

आज पश्चिम दिशा में दिशाशूल है. यदि आपको पश्चिम दिशा में जाना हो तो दिशाशूल निवारण के उपाय अवश्य करें. यदि आप एकादशी व्रत रखना चाहते हैं, तो सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें.  इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा करें और व्रत का संकल्प लें.पूरे दिन फलाहार करें और सात्विक भोजन ग्रहण करें. रात्रि में चंद्रोदय के बाद व्रत का पारण करें. 

देवी लक्ष्मी जी की पूजा: देवी लक्ष्मी जी की पूजा के लिए सबसे पहले घर की अच्छी तरह से सफाई करें.  इसके बाद लक्ष्मी जी की प्रतिमा स्थापित करें और उनका स्नान कराएं.  फिर उन्हें  vस्त्र, आभूषण, फल, फूल और मिठाई अर्पित करें.  दीप प्रज्वलित करें और लक्ष्मी जी के मंत्रों का जाप करें. 

आज का पंचांग- शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

दिनांक: 19 अप्रैल 2024 (शुक्रवार)
संवत्: 2081
मास: चैत्र
पक्ष: शुक्ल पक्ष
तिथि: एकादशी
नक्षत्र: मघा
योग: वृद्धि
दिशाशूल: पश्चिम
राहुकाल: पूर्वाह्न 10:30 बजे से 12:00 बजे तक

आज इन कामों को करने से मिलेगा फायदा

आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी की पूजा, भगवान विष्णु की पूजा, एकादशी व्रत, दान-पुण्य, नए कार्य आरंभ, मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने, सकारात्मक विचार के साथ ही धैर्य और संयम रखने से फायदा होगा.

अगर करते हैं ये काम तो होगा नुकसान

आज के दिन अगर आप क्रोध और लोभ करते हैं, नकारात्मक विचार, बुरी आदतें, झूठ बोलना और किसी को परेशान करने से नुकसान हो सकता है.

Also Read