menu-icon
India Daily
share--v1

जानें किस देश में रहता है दुनिया का सबसे उम्रदराज इंसान, ओलंपिक खेलों की शुरुआत के दौरान लिया था जन्म

World Oldest Living Man: दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति किस देश में है. इस बात का खुलासा एक देश ने किया है. उसने दावा किया है कि उसके यहां एक व्यक्ति है जो 124 साल के हो चुके हैं और अभी भी वह जीवित हैं.

auth-image
India Daily Live
World Oldest 124 Year old Living Man

World Oldest Living Man: दुनिया की सबसे लंबी उम्र के आदमी के बारे में खुलासा हुआ है. पेरु ने दावा किया है कि उसके यहां एक ऐसा इंसान है जिसकी उम्र 124 साल हो चुकी है और वह अभी भी जिंदा है.

पेरू की सरकार ने दावा करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे उम्रदराज वाले व्यक्ति का नाम  मार्सेलिनो अबाद (Marcelino Abad) है. वो  मध्य पेरू के हुआनुको क्षेत्र के रहने वाले हैं.

जिस वर्ष पेरिस में समर ओलंपिक खेला जा रहा था उस साल इनका जन्म हुआ था. वो साल था 1900 का है. यानी मार्सेलिनो अबाद की उम्र 124 साल हो चुकी है.

हालांकि, वैश्किव स्तर पर पेरू द्वारा किया गया अभी इस दावे को मंजूरी नहीं मिली है. लेकिन अगर ये कंफर्म होता है तो मार्सेलिनो अबाद दुनिया के सबसे ज्यादा सालों तक जीवित रहने वाले इंसान बन जाएंगे.

पेरू की सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा, "हुआनुको की वनस्पतियों और जीवों के शांत वातावरण के बीच मार्सेलिनो अबाद कल्याण और शांति की जीवन शैली अपनाई. उनकी जीवन शैली उनके मजबूत स्वास्थ्य और मिलनसार व्यवहार को रेखांकित करती है."

सरकार की ओर से स्टेटमेंट में आगे कहा गया कि मार्सेलिनो अबाद ने 12 दशकों का जीवन का शांतिमय तरीके से निकाल दिया. 5 अप्रैल को उन्होंने अपना 124वां जन्मदिन मनाया था.     

पेरू की सरकार ने कहा कि वह मार्सेलिनो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए उन्हें एक असिस्टेंस देगी.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से एक स्टेटमेंट में कहा गया कि हमे की सारी ऐसी एप्लीकेशन प्राप्त हुई हैं जिसमें व्यक्ति दुनिया को खुद का सबसे ज्यादा दिन तक जीवित रहने वाला इंसान बताता है.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने बीते महीने 111 साल के Briton को दुनिया का जीवित सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति का किताब दिया था. इससे पहले यह 114 साल के वेनेजुएला के आदमी के पास था, जिनका पिछले वर्ष ही निधन हो गया था. वहीं. दुनिया की सबसे अधिक उम्र की जीवित महिला 117 साल की है.