menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर क्या है कैंसर वाली गोभी जो बाजार में धड़ल्ले से बिक रही, वायरल वीडियो ने उड़ाई नींद

Cancer cabbage: हमारे बड़े बुजुर्गों हमेशा एक बात कहते रहे हैं कि स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन आपके हर रोग को खत्म कर देता है और स्वस्थ रहने के लिए हरी-पत्तेदार सब्जियों के सेवन पर हमेशा ही जोर दिया जाता है.

auth-image
India Daily Live

Cancer cabbage: बड़े बुजुर्गों के अनुसार हरी-पत्तेदार सब्जियां खाने से बॉडी फिट रहती है क्योंकि इनमें भरपूर फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पूरे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल बाजार में मिलने वाली हरी सब्जियां आपके लिए सेहत का खजाना हैं या जहर का कटोरा?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है तेजी से वीडियो

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो ने सबको चौंका दिया है. वीडियो में एक शख्स गाड़ी में भरे पत्तागोभी पर भर-भरकर केमिकल छिड़कता दिख रहा है. यह केमिकल सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने और उनके पत्तों को खराब होने से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ताकि वे कई दिनों तक बाजार में बिक सकें.

लेकिन यह रसायन हमारे लिए बेहद हानिकारक है. इन सब्जियों को खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं.

कैंसर वाली गोभी से बचने के लिए क्या करें?

अगर आप बाजार से हरी पत्तेदार सब्जियां ला रहे हैं, तो उनकी सफाई का खास ध्यान रखें. अपनी जान की सुरक्षा के लिए, इन सब्जियों को पकाने से पहले गर्म पानी में डालें. इससे हानिकारक रसायन सब्जियों से निकल जाएंगे और उन्हें खाना सुरक्षित हो जाएगा.

स्थानीय किसानों से सब्जियां खरीदें: जितना हो सके, स्थानीय किसानों से ताजी सब्जियां खरीदें. इनमें रसायनों का इस्तेमाल कम होता है.

ऑर्गेनिक सब्जियां चुनें: यदि संभव हो तो, ऑर्गेनिक सब्जियां खरीदें. इनमें रसायनों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता है.

सब्जियों को अच्छी तरह धोएं: सब्जियों को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धोएं.

फलों और सब्जियों का छिलका उतारें: यदि संभव हो तो, फल और सब्जियों का छिलका उतारकर खाएं.

यह कहना गलत नहीं होगा कि हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. लेकिन आजकल बाजार में मिलने वाली सब्जियों को खरीदते समय सावधानी बरतना जरूरी है. थोड़ी सी सावधानी से आप अपनी सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं और हरी सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं.

Also Read