menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha elections 2024: चुनाव में कौन मारेगा बाजी? तोते ने दिया जवाब लेकिन नप गया मालिक, आखिर क्यों?

Lok Sabha Elections 2024: वोटिंग से पहले लोकसभा चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी तोते से कराना एक शख्स को भारी पड़ गया. शख्स को मंगलवार को पक्षी को कैद में रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. आइए, जानते हैं पूरा मामला.

auth-image
India Daily Live
Parrot owner arrested for predicting Lok Sabha election results 2024

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी तोते से कराने वाले एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया. तोते के जरिए भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिष ने हाल ही एक पार्टी के उम्मीदवार की जीत की भविष्यवाणी की थी. कहा जा रहा है कि इस भविष्यवाणी के बाद ही उन्हें गिरफ्तार किया गया है. ज्योतिष ने जिस उम्मीदवार की जीत की भविष्यवाणी की थी, उसने उनकी गिरफ्तारी को 'फांसीवाद की पराकाष्ठा' बताया है. उधर, वन रेंजर ने वन्यजीव अधिनियम का हवाला देते हुए ज्योतिष की गिरफ्तारी की बात कही है. 

मामला तमिलनाडु के कुड्डालोर लोकसभा क्षेत्र का है. तोते के मालिक और पेशे से ज्योतिष सेल्वराज ने कुड्डालोर लोकसभा सीट से PMK (पाट्टाली मक्कल कॉची) के उम्मीदवार थंकर बच्चन की जीत की भविष्यवाणी की थी. PMK तमिलनाडु में भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. PMK उम्मीदवार थंकर बचन का मुकाबला INDIA गठबंधन के उम्मीदवार से है. ये सीट कांग्रेस के खाते में आई है, जहां से एमके विष्णु प्रसाद चुनाव लड़ रहे हैं.

ज्योतिष की गिरफ्तारी को लेकर PMK चीफ अंबुमणि रामदास ने अपनी प्रतिक्रिया दी और ज्योतिष की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा कि DMK की मूर्खतापूर्ण कार्रवाई से उसके हार के डर का पता चलता है.

वन रेंजर ने ज्योतिष की गिरफ्तारी पर क्या कहा?

ज्योतिष की गिरफ्तारी पर वन रेंजर जे रमेश ने दावा किया कि तोते को वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत कैद में रखना अपराध है. वन अधिकारियों ने कहा कि सेल्वराज को चेतावनी और जुर्माने के साथ छोड़ दिया जाएगा. वहीं, ज्योतिष सेल्वराज ने कहाक कि मुझे इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनकी इस भविष्यवाणी के कारण वे परेशानी में पड़ जाएंगे. 

कुड्डालोर लोकसभा सीट पर पहले फेज में वोटिंग

तमिलनाडु की कुड्डालोर लोकसभा सीट पर पहले चरण में यानी कि 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कुड्डालोर सीट से DMK के प्रत्याशी TRVS रमेश को जीत मिली थी. उन्होंने PMK के उम्मीदवार आर गोविंदसामी को हराया था.