menu-icon
India Daily
share--v1

Solar Eclipse: जब भरी दोपहर अमेरिका में छा गया अंधेरा, जानें किस देश में कैसा दिखा सूर्यग्रहण?

Solar Eclipse: कुछ घंटे पहले जब हम सो रहे थे, तब अमेरिका में दिन था. इस दौरान वहां एक चौंकाने वाली घटना हुई. भरी दोपहर में अमेरिका में कुछ देर के लिए बिलकुल अंधेरा छा गया. लोग भी इस हैरत वाले पल का काफी देर से इंतजार कर रहे थे. दरअसल, ये सब कुछ सूर्यग्रहण के कारण हुआ. आइए, जानते हैं कि सूर्यग्रहण किस देश में कैसा दिखा.

auth-image
India Daily Live
Solar Eclipse

Solar Eclipse: अमेरिका, कनाडा समेत अन्य दूसरे देशों में सूर्यग्रहण का अनोखा नजारा दिखा. लोग इस नजारे को लाइव देखने के लिए घरों के बाहर थे. कुछ लोगों ने इस अनोखे पल को कैमरे में भी कैद किया. सूर्यग्रहण की रोचक और अनोखी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल है. अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2026 में होने का अनुमान है, जबकि अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण 2045 में लगने की संभावना है.

सोमवार को पूरे उत्तरी अमेरिका में पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा दिखा, जिससे मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में लाखों लोग भरी दोपहर में कुछ देर के लिए अंधेरे में समा गए. पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान चंद्रमा, सूर्य के सामने आ जाता है, जिससे एक छाया बनती है जो सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह से रोक देती है, जिससे अंधेरा हो जाता है. 

Solar Eclipse
नियाग्रा फॉल्स के पास ऐसा दिखा सूर्य ग्रहण.

एसोसिएट प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिकि, इस ग्रहण ने उत्तरी अमेरिका में अब तक देखे गए सबसे बड़े सूर्यग्रहण में से एक था. जैसे ही ग्रहण ने अपनी यात्रा शुरू की, बादलों ने टेक्सास के में डेरा डाल दिया, जिससे यहां अधिकांश लोग इस अनोखे नजारे को देखने से चूक गए. जॉर्जटाउन, टेक्सास जैसी जगहों पर आसमान साफ ​​रहा, जिससे लोगों ने सूर्यग्रहण का शानदार नजारा देखा.

Solar Eclipse1
दक्षिण प्रशांत महासागर पर ऐसा दिखा सूर्य ग्रहण.

टेक्सास समेत 14 अमेरिकी राज्यों से गुजरा सूर्यग्रहण

रिपोर्ट के मुताबिक, सूर्यग्रहण मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू हुआ और न्यूफाउंडलैंड के पास उत्तरी अटलांटिक तक टेक्सास और 14 अन्य अमेरिकी राज्यों से होकर गुजरा.  नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने भी सूर्यग्रहण के बेहद सुंदर तस्वीर शेयर की है. नासा के अनुसार, पृथ्वी पर अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2026 में होने का अनुमान है, जो ग्रीनलैंड, आइसलैंड, स्पेन, रूस और पुर्तगाल के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा, जबकि आंशिक ग्रहण यूरोप, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में देखा जा सकेगा. नासा के मुताबिक, अमेरिका के निचले 48 राज्यों में अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2045 में होगा.

Solar Eclipse3
क्लीवलैंड में ऐसा दिखा साल 2024 का सूर्यग्रहण.

भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण

भारत में सूर्यग्रहण की तस्वीरें नहीं दिखीं, क्योंकि जब सूर्यग्रहण लगा, तब भारत में रात का वक्त हो रहा था. टाइम एंड डेट वेबसाइट के अनुसार , भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण 20 मार्च, 2034 से पहले होने की उम्मीद है. हालांकि, एक कुंडल आकार के सूर्य ग्रहण के मई 2031 में दिखने की उम्मीद है.

Solar Eclipse4
ग्रांड कैन्यन में ऐसा दिखा सूर्यग्रहण.

सुबह 11 बजते ही शुरू हुआ सूर्यग्रहण

उत्तरी अमेरिका के मैक्सिको में सोमवार सुबह 11 बजते ही सूर्यग्रहण दिखने लगा. इस दौरान भारत में रात के 10 बज रहे थे. सूर्यग्रहण की शुरुआत होते ही मैक्सिको के 603 किलोमीटर में फैले इस्ला सोकोरो आईलैंड में पूरी तरह से अंधेरा हो गया. मैक्सिको होते हुए सूर्यग्रहण कनाडा की ओर चला गया. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को दुनिया के 54 देशों में आंशिक सूर्य ग्रहण लगा. इस ग्रहण का भारत में कोई असर नहीं दिखा.