menu-icon
India Daily
share--v1

एक लाइन में ग्रहों की परेड, एक साथ आएंगे नजर, लेकिन कब? लगा लें अलार्म

Six Planets Appear Alignment: सोमवार को सूर्य निकलने के पहले सौरमंडल में 6 ग्रह एक सीधी रेखा में नजर आए थे. इस दुर्लभ नजारे को इस हफ्ते रोज सूर्योदय के 1 घंटे पहले आसमान में ग्रहों को देख सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Solar System
Courtesy: Social Media

Solar System: ब्रह्माण्ड से जुड़े राज हमेशा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते रहते है. वहीं, वैज्ञानिक भी आए दिन इसके ऊपर रिसर्च करते रहते हैं. जो लोग अंतरिक्ष के बारे में जानकारी रखना पसंद करते हैं उनके लिए आज यानी 3 जून 2024 की सुबह बेहद खास थी. दरअसल, सोमवार को सूर्य निकलने के पहले सौरमंडल में 6 ग्रह एक सीधी रेखा में नजर आए थे. 

नासा के मुताबिक, ऐसी स्थिति बुध, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून से बनती है. ऐसा तब होता है जब सारे ग्रह सूरज के एक ही तरफ जमा हो जाते हैं. बता दें, यह दुर्लभ नजारा 3 जून को धरती पर भी देखा गया है. आसमान साफ होने के वजह भारत से इस नजारे को देखा गया है. बता दें, इस दुर्लभ नजारे को इस हफ्ते रोज सूर्योदय से पहले आसमान में ग्रहों को देख सकते हैं.

दूरबीन का करें इस्तेमाल

नासा के मुताबिक, सूरज उगने के ठीक 1 घंटे पहले लोग ग्रहों के इस दुर्लभ नजारों को देख सकते हैं. तेज रोशनी के वजह से सभी ग्रह देखने में दिक्कत आ सकती है. इसके वजह से आसमान में सिर्फ चंद्रमा, मंगल और शनि ही सही तरीके से दिखेंगे. अगर आपको बाकी ग्रहों को देखना है तो दूरबीन का इस्तेमाल करें. 

अगली कब दिखेगा नजारा?

अगर आपने इस दुर्लभ नजारे को नहीं देख पाए हैं तो आने वाले समय में भी देख सकते हैं. दरअसल, वारविक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डैनी स्टीघ के मुताबिक इस साल 28 अगस्त को भी ग्रह एक साथ लाइन में दिखेंगे. इसके अलावा जनवरी और फरवरी 2025 में भी इस शानदार नजारे का आनंद उठा सकते हैं.