menu-icon
India Daily
share--v1

दादा-नाना को भी नहीं छोड़ रहे स्कैमर्स, Grandparent Scam से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Grandparent Scam: स्कैमर्स काफी तेजी से बुजुर्गों को निशाना बना रहे हैं. इन्हें इमरजेंसी बताकर अकाउंट खाली करने का काम कर रहे हैं. चलिए जानते हैं कि इससे कैसे बचा जा सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Grandparent Scam
Courtesy: Canva

Grandparent Scam: साइबर क्रिमिनल्स इतने ज्यादा चतुर हो गए हैं कि लोगों को लूटने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं. साइबर क्राइम में लोगों को अलग-अलग तरह से फंसाने का काम चल रहा है. अब युवाओं और बच्चों को ही नहीं बल्कि दादा-नाना, दादी-नानी को भी स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है. आजकल Grandparent Scam चल रहा है जिसमें बुजुर्गों को निशाना बनाया जा रहा है. चलिए आपको इस बारे में सब कुछ बताते हैं. 

क्या है Grandparent Scam: 

इस स्कैम में बुजुर्गों को निशाना बनाया जाता है. इस स्कैम में स्कैमर्स घर के बुजुर्ग को कॉल करते हैं और उनके अकाउंट में पैसे भेजने के लिए कहते हैं. पैसे भेजने के लिए कुछ जानकारी भी मांगते हैं. अपनी बात पर यकीन दिलाने के लिए उन्हें खुद के मुसीबत में होने का यकीन दिलाते हैं. सिर्फ यही नहीं, इस स्कैम में नकली रिश्तेदार बनकर भी कॉल की जाती है. मेडिकल या किसी इमरजेंसी में फंस होने का नाटक करते हैं और बुजुर्ग उनके झांसे में आ जाते हैं. ये स्कैमर्स इन्हें यकीन दिलाते हैं कि वो सही कह रहे हैं और किसी को भी इस बात को बताने से मना कर देते हैं. 

Grandparent Scam से कैसे बचें: 

  • अगर कभी आपके पास किसी अनजान नंबर से कॉल आए जिसमें सामने वाला व्यक्ति खुद को आपका पोता या पोती बताए तो कॉल को तुरंत काट दें. जब तक आपको यकीन न हो कि सामने वाला व्यक्ति सही में आपका रिश्तेदार है तब तक कॉल का जवाब न दें. अगर कॉल उठा ली है तो जैसा सामने वाला कह रहा है, वैसा बिल्कुल न करें. 

  • अगर कॉल पर कोई आपसे मदद मांग रहा है तो आपको सतर्क रहने की और इस तरह की कॉल्स को इग्नोर करने की भी जरूरत है. 

  • कभी भी अनजान नंबर से आ रहे कॉल के झांसे में आकर किसी की फाइनेंशियल मदद न करें. किसी को पैसे तब तक ट्रांसफर न करें जब तक आपको यकीन न हो जाए कि जो व्यक्ति फोन पर है उसे सही में आप जानते हैं या नहीं. 

  • स्कैमर्स बुजुर्गों को इस तरह की स्थिति में रिएक्ट करने का मौका ही नहीं देते हैं जिससे बुजुर्ग पैनिक हो जाते हैं और जैसा स्कैमर कहते हैं वो करने लगते हैं. 

  • किसी भी इंटरनेशनल नंबर से आ रही कॉल को न उठाएं.