menu-icon
India Daily
share--v1

OMG! आ गया हवा में उड़ाने वाला गैजेट, वायरल वीडियो में दिखा HUMAN फ्लाइंग बोर्ड

Flying Machine Video: पक्षी की तरह हवा में उड़ने का सपना इंसान का बहुत पुराना सपना रहा है. हवाई जहाज, हैलीकॉप्टर, पैराशूट और ग्लाइडिंग जैसे आविष्कारों ने इस सपने को कुछ हद तक पूरा किया है, लेकिन पूरी तरह से पक्षियों की तरह उड़ने की चाहत अभी भी लोगों के मन में बनी हुई है.

auth-image
India Daily Live
Flying Skateboard
Courtesy: AI generated image

Flying Machine Video: सदियों से इंसान की चाहत आसमान की गोद में छलांग लगाने की रही है. सदियों से इस सपने ने इंसानियत को अपनी तरफ आकर्षित किया है और यही चाहत है जिसके चलते उसने एयरप्लेन, हेलीकॉप्टर, पैराशूट और ग्लाइडिंग जैसे आविष्कार किया. हवाई जहाज, हैलीकॉप्टर, पैराशूट और ग्लाइडिंग जैसी तकनीकों ने हमें उड़ने का अनुभव तो कराया, लेकिन पक्षियों की तरह सहजता से उड़ने का सपना अभी भी अधूरा था.

लेकिन अब शायद यह सपना भी पूरा होने वाला है! हाल ही में एक वायरल वीडियो सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति फ्यूचरिस्टिक फ्लाईबोर्ड नामक एक अद्भुत गैजेट की मदद से पक्षी की तरह उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

वीडियो में क्या दिख रहा है?

वीडियो में एक फ्रांसीसी आविष्कारक फ्रेंकी ज़ापाटा फ्लाईबोर्ड पर सवार होकर आसानी से हवा में उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. वह हवा में ऊंची उड़ान भरते हैं और फिर धीरे-धीरे जमीन पर उतरते हैं. उनका उड़ान भरने और उतरने का तरीका बिल्कुल पक्षियों जैसा है. सबसे खास बात यह है कि उन्हें उड़ने के लिए किसी भारी उपकरण की आवश्यकता नहीं है.

लोगों को खूब पसंद आ रहा है ये वीडियो

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. लोग इस तकनीक को भविष्य की परिवहन व्यवस्था का हिस्सा मानते हैं. कुछ लोगों का मानना ​​है कि इससे कार्टून और सुपरहीरो की दुनिया अब हकीकत बन जाएगी. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इससे ट्रैफिक जाम से निजात मिलने में मदद मिलेगी.

फ्लाईबोर्ड कैसे काम करता है?

फ्लाईबोर्ड 2014 में आविष्कार किया गया था. यह हॉवरबोर्ड, सर्फ़बोर्ड और स्केटबोर्ड का मिश्रण है. इसे एक रिमोट-नियंत्रित व्यक्तिगत वाटरक्राफ्ट द्वारा संचालित किया जाता है जो पानी के पंप को शक्ति प्रदान करता है. पानी के पंप के जेट थ्रस्ट पैदा करते हैं जो व्यक्ति को हवा में उड़ने में मदद करते हैं.

कैसे बदल सकता है भविष्य

1. परिवहन: फ्लाईबोर्ड भविष्य में व्यक्तिगत हवाई परिवहन का एक लोकप्रिय साधन बन सकता है. यह शहरों में ट्रैफिक जाम को कम करने और लोगों को तेजी से और आसानी से यात्रा करने में मदद कर सकता है.

2. आपातकालीन सेवाएं: फ्लाईबोर्ड का उपयोग आपातकालीन सेवाओं द्वारा भूकंप या बाढ़ जैसी आपदाओं में फंसे लोगों को बचाने के लिए किया जा सकता है. यह ऊंची इमारतों या दूरदराज के इलाकों में भी आसानी से पहुंच प्रदान कर सकता है.

3. मनोरंजन: फ्लाईबोर्ड मनोरंजन उद्योग में भी क्रांति ला सकता है. इसका उपयोग नए खेलों और गतिविधियों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है, जो लोगों को रोमांच और आनंद प्रदान करेगा.

4. सैन्य: सेना सैन्य अभियानों में फ्लाईबोर्ड का उपयोग कर सकती है. यह सैनिकों को दुश्मन के इलाकों में तेजी से और चुपके से घुसपैठ करने और हवाई हमले करने में मदद कर सकता है.

5. खोज और बचाव: फ्लाईबोर्ड का उपयोग खोज और बचाव अभियानों में भी किया जा सकता है. यह लापता लोगों को जंगलों, पहाड़ों या समुद्र में आसानी से ढूंढने में मदद कर सकता है.

ग्लोबल इस्तेमाल से पहले इन चुनौतियां का करना होगा सामना

1. सुरक्षा: फ्लाईबोर्ड का उपयोग करते समय सुरक्षा एक प्रमुख चिंता का विषय है. दुर्घटनाओं और चोटों को रोकने के लिए सख्त सुरक्षा नियमों और प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी.

2. लागत: फ्लाईबोर्ड अभी भी महंगे हैं, और उन्हें व्यापक रूप से अपनाने के लिए उनकी कीमत कम करने की आवश्यकता होगी.

3. कानूनी मुद्दे: फ्लाईबोर्ड के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए नए कानूनों और विनियमों की आवश्यकता होगी, खासकर शहरी क्षेत्रों में.

फ्लाईबोर्ड जैसी तकनीकें हमें पक्षियों की तरह उड़ने का सपना पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं. यह निश्चित रूप से भविष्य में परिवहन और मनोरंजन के क्षेत्र में क्रांति लाएगा. फ्रेंकी ज़ापाटा फ्लाईबोर्ड और फ्लाईबोर्ड एयर के आविष्कारक हैं. वह जापाटा रेसिंग के संस्थापक भी हैं. उन्होंने 2019 में चैनल क्रॉसिंग का भी प्रयास किया था, लेकिन हवा की खराब स्थिति के कारण उन्हें बीच में ही लौटना पड़ा था.