share--v1

Lightning Strikes: 15 मिनट में 4000 बार गिरी बिजली, आंखों पर यकीन करना हो जाएगा मुश्किल

Lightning Strikes: अमेरिका फ्लोरिडा में एक अविश्वसनीय घटना घटी. बुधवार को समुद्री तट पर 15 मिनट में 400 बार बिजली गिरी. इसकी जानकारी विंक न्यूज में मुख्य मौसम विज्ञानी मैट डेविट ने दी है.

auth-image
India Daily Live

Lightning Strikes: खराब मौसम और बारिश के बीच अक्सर आपने बिजली गिरने की घटनाओं के बारे में सुना होगा. कई बार ऐसा भी होता है कि एक ही जगह पर कई बार बिजली गिरती है. लेकिन फ्लोरिडा में जो हुआ उसे यकीन करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है. बुधवार को दक्षिण-पश्चिम फ्लोरिडा तट पर 15 मिनट के अंदर लगभग 4000 बार बिजली गिरने की घटनाएं दर्ज की गई.

फ्लोरिडा के विंक न्यूज में मुख्य मौसम विज्ञानी मैट डेविट ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पहले ट्विटर) पर  बिजली गिरने की घटना के बारे में पोस्ट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि इस समय दक्षिण पश्चिम फ्लोरिडा तट पर प्रकृति का बिल्कुल अलग अंदाज देखने को मिल रहा है. मैट के पोस्ट पर एक नेटिज़न ने कमेंट किया कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऊर्जा बनाने के लिए बिजली का उपयोग नहीं किया जा सकता है.

बता दें कि पिछले साल बिजली गिरने से फ्लोरिडा में ही एक लड़की की जान चली गई थी. जंगल में शिकार करते समय बेली होलब्रुक और उनके पिता मैथ्यू पेड़ पर गिरी बिजली की चपेट में आ गए थे. इस हादसे में घायल बेली ने दो दिन बाद अस्पताल में दम तोड़ दिया था. फ्लोरिडा में रहने वाले स्थानीय लोगों ने  जलवायु परिवर्तन को इसका जिम्मेदार बताया है. लोगों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक तेजी से बढ़ रही है.

लोगों का कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग और समुद्र के स्तर में वृद्धि का केंद्र बना हुआ है.  फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार, समुद्र के स्तर में वृद्धि के कारण फ्लोरिडा एवरग्लेड्स के मैंग्रोव जलमग्न हो जाएंगे.

Also Read