menu-icon
India Daily
share--v1

Zara, प्राडा, एडिडास के कपड़े यहां के लिए रद्दी, क्यों फेके जाते हैं करोड़ों के कपड़े?

Cloth Mountains in Atacama Desert: चिली के अटाकामा रेगिस्तान में हर साल इतने कपड़े फेंके जाते हैं कि यहां कपड़ों के विशाल पहाड़ बन गए हैं. इन पहाड़ों को अंतरिक्ष से देखा जा सकता है.

auth-image
India Daily Live
Cloth Mountains in Atacama Desert
Courtesy: Social Media

Cloth Mountains: दुनिया में बड़े-बड़े पहाड़ है. आपने चट्टान और पत्थर के पहाड़ जरूर देखे होंगे. लेकिन क्या आपने कपड़ों का पहाड़ देखा है? शायद नहीं! आज हम आपको एक ऐसे कपड़े के पहाड़ के बारे में बताएंगे जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है. दक्षिण अमेरिकी देश चिली के अटाकामा रेगिस्तान में ऐसा कपड़ों का पहाड़ है जो इतना बड़ा हो चुका है जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है. अटाकामा रेगिस्तान में बने कपड़ों के पहाड़ में जारा, प्राडा और एडिडास जैसे ब्रांड के कपड़े फेंके जाते हैं.

चिली के अटाकामा रेगिस्तान में कपड़ों के बड़े-बड़े पहाड़ बनने का सबसे बड़ा कारण ये है कि चिली विश्व भर में सेकेंड हैंड कपड़ों का तीसरा सबसे बड़ा आयातक देश है. यह प्रत्येक वर्ष यूरोप, एशिया और अमेरिका से 21 हजार सेकेंड हैंड कपड़े आयात करता है.

फास्ट फैशन की वजह से बना कपड़े का पहाड़

चिली सेकेंड हैंड कपड़े तो अनेक देशों से खरीदता है लेकिन ऐसे कपड़े जिन्हें न तो बेचा जा सकता है और न ही इस्तेमाल किया जा सकता है उन्हें चिली के अटाकामा रेगिस्तान में फेंक दिया जाता है. यही कारण है कि यहां कपड़ों के बड़े-बड़े पहाड़ बन गए हैं.    

चिली के अटाकामा रेगिस्तान में बने कपड़ों के पहाड़ की वजह फास्ट फैशन मानी जाती है. हर महीने नया फैशन आता है तो पुराना फैशन वेस्ट हो जाता है. ऐसे में वेस्ट कपड़ों को पृथ्वी के सबसे शुष्क स्थान पर डंप किया जाता है. यह अवैध डंपिंग ग्राउंड है. लोग नए नए फैशन ट्रेंड के हिसाब से कपड़े पहनते हैं और पुराने कपड़े फेंक देते हैं.

वातावरण को दूषित कर रहा है कपड़ों का पहाड़

कपड़ों के पहाड़ का पृथ्वी के वातावरण को दूषित कर रहा है. क्योंकि अधिकतर कपड़ों को बनाने में प्लास्टिक या फिर पॉलिस्टर का इस्तेमाल किया जाता है.

चिली की सरकार पर्यावरण को कपड़ों के जरिए होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जागरूकता अभियान चला रही है. सरकार ने अटाकामा रेगिस्तान के कपड़ों के पहाड़ में फैशन शो भी कराया यहां कपड़ों के ढेर के बीच मॉडल्स ने रैंप किया था.