share--v1

दिन में 10 हजार बार झपकी लेता है यह पक्षी, आलस के मामले में अच्छे-अच्छे को कप देगा फेल! नाम नहीं जानना चाहेंगे आप

Viral News: नींद आने पर अकसर लोग झपकी लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिनस्ट्रैप पेंगुइन नाम का एक पक्षी ऐसा है जो एक दिन में करीब 10 हजार बार झपकी लेता है.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • चिनस्ट्रैप पेंगुइन पक्षी दिन में करीब 10 हजार बार झपकी लेता है.
  • घोंसलों पर सतर्क रहते हुए नींद पूरा करता है चिनस्ट्रैप पेंगुइन

Viral News: नींद आने पर अकसर लोग झपकी लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिनस्ट्रैप पेंगुइन नाम का एक पक्षी ऐसा है जो एक दिन में करीब 10 हजार बार झपकी लेता है. दिन भर में दस हजार बार झपकी लेने के दौरान यह पक्षी 11 घंटे से अधिक की नींद पूरा करता हैं. इस पक्षी को अगर कुंभकर्ण कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा. आलस की अगर हम बात करें तो इस पक्षी ने सबसे पीछे छोड़ दिया है.

1 दिन में लेता है इतनी नींद

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पेंगुइन एक दिन में 11 घंटे से अधिक की नींद लेते हैं. जानकारी के अनुसार यह जानवर एक दिन में हजारों बार सिर हिलाते हैं. हालांकि, ये ऐसा सिर्फ 4 सेकंड के लिए करते हैं. एक रिसर्च में यह सामने आया है कि अपने घोंसलों पर सतर्क रहते हुए हर दिन जितनी नींद चाहिए ये उसे पूरा करते हैं.

चिनस्ट्रैप पेंगुइन पर किसने की है ये स्टडी?

चिनस्ट्रैप पेंगुइन के स्लीपिंग पैटर्न पर ल्योन न्यूरोसाइंस रिसर्च सेंटर और कोरिया पोलर रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम ने की है. रिसर्च के दौरान अंटार्कटिका में चिनस्ट्रैप पेंगुइन के सोने के व्यवहार को रिकॉर्ड किया गया था. चिनस्ट्रैप पेंगुइन एक दिन में इतनी बार कैसे अपनी आंखों को बंद करता है यह पता लगाने के लिए उन्होंने रिमोट इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम मॉनिटरिंग और अन्य सेंसर्स को यूज किया.

Also Read

First Published : 02 December 2023, 05:01 PM IST