menu-icon
India Daily
share--v1

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार PM बनते ही ये शेयर मचाएंगे धमाल, निवेशक हो जाएंगे मालामाल

Shares That increase after government formation: भारी गिरावट के बाद 5 जून को शेयर बाजार में उछाल देखने को मिल सकता है. अगर नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते हैं तो शेयर बाजार में उछाल देखने को मिल सकता है.

auth-image
India Daily Live
Share Market
Courtesy: Social Media

Shares That increase after government formation: लोकसभा चुनावी के नतीजों में किसी पार्टी को बहुमत न मिलने पर बीते 4 जून को शेयर मार्केट में बड़ा तूफान आया था. बाजार में भारी गिरावट आई. लेकिन 5 जून को बाजार संभला. सेंसेक्स 2303.19 अंक उछलकर 74383.24 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी फिफ्टी 735.85 अंक उछलकर 22620.35 अंक पर बंद हुआ. इन सबके बीच गठबंधन की सरकार बनाने की कवायद जारी है. एक ओर एनडीए गठबंधन तो दूसरी ओर इंडिया गठबंधन है. नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा भी सौंप दिया है. अब अगर मोदी तीसरी बार तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेते हैं तो शेयर बाजार में एक बार फिर से भयंकर उछाल देखने को मिल सकता है. हालांकि, अगर चुनावी नतीजों में बीजेपी अकेले बहुमत के आंकड़े को पार कर जाती तो बात शेयर बाजार में रौनक बनी रहती है. बाजार इतना नीचे न गिरता.

राजनीतिक गलियारों में चल रही सरगर्मियों के बीच एनडीए की सरकार बनने की संभावना है. बीजेपी के सहयोगी दल अगर मिलकर सरकार बनाते है और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हैं तो कई ऐसे शेयर हैं जो उछाल मार सकते हैं.

फिर बनी मोदी सरकार तो ये शेयर मारेंगे उछाल

सूत्रों के हवाले से आई खबर की मानें तो 8 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. आइए जानते हैं कि नई सरकार बनने पर कौन से शेयर उछाल मार सकते हैं.

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड सरकारी डिफेंस कंपनी हैं. यह कंपनी मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के लिए तरह-तरह के हथियार बनाती है. इस साल यानी जनवरी से अब तक इसने आज की डेट 5 जून तक 40.42 फीसदी का रिजल्ट दिया है. अगर नरेंद्र मोदी पीएम पद की शपथ लेते हैं तो BEL के शेयरों में उछाल देखने को मिल सकता है.

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयर इस साल की जनवरी से 5 जून 2024 तक 53.70 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. ये  भी सरकारी डिफेंस कंपनी है. नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पीएम बनने पर इसके शेयरों में भी उछाल देखने को मिल सकता है.

IRFC

भारतीय रेलवे को फाइनेंस करने वाली इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के शेयर 1 जनवरी 2024 से 5 जून 2024 तक 66.33 फीसदी का रिटर्न दे चुके हैं. नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने पर इसके शेयरों में उछाल देखने को मिल सकता है.           

(डिस्क्लेमर: इस लेख के जरिए हम किसी को कहीं भी निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं. न तो हम किसी को कोई शेयर खरीदने की सलाह दे रहे हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले अपने आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर ले लें.)