menu-icon
India Daily
share--v1

शेयर मार्केट के तूफान में उड़ गए इन अरबपतियों के लाखों करोड़ रुपये, बड़े मंगल पर हो गया अमंगल

Share Market: मंगलवार को एग्जिट पोल्स के उलट रहे नतीजों से शेयर बाजाप में आए तूफान में कई अरबपतियों के लाखों करोड़ रुपये डूब गए. कईयों की दौलत में कमी आई. इसमें कई दिग्गजों को भी नुकसान उठाना पड़ा है. 

auth-image
India Daily Live
share
Courtesy: pexels

Share Market: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को आए रुझानों के बाद से शेयर मार्केट में आए तूफान में कई अरबपतियों के लाखों करोड़ रुपये उड़ गए. निवेशकों समेत कंपनी मालिकों को कई करोड़ों का नुकसान हो गया. इसमें सबसे ज्यादा नुकसान गौतम अडानी को हुआ है. एक दिन पहले ही अडानी ने अंबानी को पीछे करके एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब अपने नाम किया था. वहीं, 4 जून को उनको ढाई लाख करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा. इसके साथ ही अंबानी को इन नतीजों के रुझानों से करीब दो लाख करोड़ का घाटा झेलना पड़ा. 

ज्येष्ठ माह के दूसरे बड़े मंगलवार का दिन कुछ अरबपतियों के लिए अमंगल रहा. इस दिन उनकी दौलत कई करोड़ रुपयों की कमी आई. दुनिया के अरबपतियों में मंगलवार के दिन अपनी दौलत गंवाने वाले टॉप-10 में 8 अरबपति भारत के हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ताजा लिस्ट के अनुसार गौतम अडानी 24.9 अरब डॉलर रुपये गंवाकर टॉप लूजर बन गए हैं. अब उनकी संपत्ति महज 97.5 अरब डॉलर रह गई है. 

इन अरबपतियों ने भी गंवाई दौलत 

मंगलवार को दौलत गंवाने में दूसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी रहे. मुकेश की नेटवर्थ में 8.99 अरब डॉलर की कमी आई है. तीसरे नंबर पर भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल रहीं. इनकी दौलत में 3.58 अरब डॉलर की कमी आई है. इनकी नेटवर्थ अब 30.50 अरब डॉलर रह गई है. चौथे नंबर पर अमेरिका के वॉरेन बफेट रहे हैं. उनकी दौलत में भी 2.94 अरब डॉलर की कमी आई है. दुनिया के 120वें नंबर के अमीर भारतीय केपी सिंह ने मंगलवार 2.42 अरब डॉलर रुपये गंवा दिये. उनकी दौलत अब 16.8 अरब डॉलर रह गई है. 

सुनील मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला को भी लगा झटका

टेलीकॉम इंडस्ट्री के दिग्गज भारतीय सुनील मित्तल को भी 1.68 अरब डॉलर का झटका लग गया है. अब उनके पास 19.9 अरब डॉलर ही बचे हैं. कुमार मंगलम बिड़ला की संपत्ति 1.52 अरब डॉलर कम हो गई है. वहीं मंगल प्रभात लोढ़ा को भी 1.18 अरब डॉलर का तगड़ा झटका लगा है. 

Disclaimer : शेयर बाजार वित्तीय जोखिमों के अधीन है.theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. इस कारण किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें.