menu-icon
India Daily
share--v1

Top 5 Tax Saving Mutual Funds: इन 5 म्यूचुअल फंड्स ने किया कमाल, Income Tax बचाकर लोगों को कर दिया मालामाल!

Top 5 Tax Saving Mutual Funds: म्यूचुअल फंड में निवेश करना जोखिम भरा भले होता है लेकिन अपना फ्यूचर सिक्योर करने के लिए लोग इसमें निवेश करते हैं. शेयर मार्केट के मुकाबले यहां लोग ज्यादा निवेश कर रहे हैं. बहुत से ऐसे म्यूचुअल फंड हैं जिन्होंने लोगों का टैक्स भी बचाया और अच्छा खासा रिटर्न दिया है.

auth-image
India Daily Live
Top 5 Tax Saving mutual fund

Top 5 Tax Saving Mutual Funds: लोग अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश (Investment) करते हैं. कोई शेयर मार्केट में करता है, कोई बैंक में एफडी कराता है, कोई एलआईसी की पॉलिसी खरीदता है तो कोई डाकघर में आरडी कराता है. लेकिन वर्तमान समय में म्यूचुअल फंड में भारी निवेश हो रहा है. आपने टीवी, मोबाइल या अखबार में म्यूचुअल फंड के एडवरटीजमेंट जरूर देखें होंगे. हालांकि, म्यूचुअल फंड में निवेश थोड़ा जोखिम भरा होता है. लेकिन, जहां जोखिम है वहां रिटर्न अधिक मिलने की संभावना भी है. इसके साथ ही इनकम टैक्स (Income Tax) में भी राहत मिलती है. बहुत से ऐसे म्यूचुअल फंड हैं जिन्होंने बीते 3 से 5 सालों में भारी रिटर्न दिया है और टैक्स से बचाया है.

आज हम आपको उन 5 म्यूचुअल फंड के बारे में बताएंगे जिन्होंने टैक्स से राहत दी है और अच्छा खासा रिटर्न भी दिया है. आइए उन पांचों म्यूचुअल फंड्स के बारे में जानते हैं.

ये टॉप 5 टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड । Top 5 Tax Saving Mutual Funds

1.SBI Long Term Equity Fund Regular

एसबीआई का यह म्यूचुअल फंड बहुत ही फेमस है. टैक्स बचाने के साथ इसने अच्छा-खासा रिटर्न दिया है. पिछले 3 सालों में इस म्यूचुअल फंड ने लगभग 25 फीसदी का रिटर्न दिया है. एक साल में  28 फीसदी तक का भी रिटर्न दिया है. 31 जुलाई 2023 तक इस फंड की साइज 15374.28 करोड़ रुपये का है.

2.Bank Of India ELSS Tax Saver Fund

बैंक ऑफ इंडिया के इस टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड ने एक साल में 16 फीसदी, तीन साल में 23 फीसदी और 5 साल में 14.99 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. इनकम टैक्स बचाने के लिए यह म्यूचुअल फंड बेस्ट विकल्पों में से एक हो सकता है.

3.Quant ELSS Tax Saver Fund Direct-Growth

इनकम टैक्स बचाने में आज के समय में इस म्यूचुअल फंड में लोग निवेश करना पसंद कर रहे हैं. पिछले 3 साल में इस म्यूचुअल फंड ने 30 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. इसमें रिस्क भी बहुत हाई है. निवेश करने से पहले अच्छे से रिसर्च करके अपने वित्तीय सलाहकार से विचार विमर्श जरूर करें. इस फंड की साइज 7769.92 करोड़ रुपये है.

4.Parag Parikh ELSS Tax Saver Fund Direct - Growth

इस म्यूचुअल फंड की रिस्क रेटिंग बहुत हाई है. इसने पिछले तीन साल मं करीब 23 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. इस फंड की साइड 2997.16 करोड़ रुपये है.

5.HDFC ELSS Tax Saver Direct Plan-Growth

इस म्यूचुअल फंड ने बीते 3 साल में 24.95 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. बात इसके रिस्क रेटिंग की करे तो इसकी रिस्क रेटिंग बहुत हाई है. इसका फंड साइज 13820.09 करोड़ रुपये है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है. हम किसी को कहीं निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं. कहीं निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य ले लें.