menu-icon
India Daily
share--v1

Vehicle Refuelling Tips: गाड़ी में पेट्रोल डलवाते समय नहीं रखा इन 4 बातों का ध्यान तो नुकसान होना तय

कार या बाइक में पेट्रोल भरवाते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Vehicle Refuelling Tips

Vehicle Refuelling Tips: कार या बाइक के लिए फ्यूल कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं. जाहिर-सी बात है कि इसके बिना गाड़ी चल नहीं पाएगी. पेट्रोल भरवाने के लिए हमें पेट्रोल पंप जाना पड़ता है. अब जब भी आप पेट्रोल पंप जाते हैं तो कितने का पेट्रोल डलवाते हैं, 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रपये या टैंक फुल कराते हैं? लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप पेट्रोल डलवाते समय अगर कुछ बातों का ख्याल न रखें तो आपको नुकसान हो सकता है या फिर आगे चलकर दिक्कत हो सकती है. यहां हम आपको ऐसी ही 4 जरूरी बातें बता रहे हैं जो पेट्रोल भरवाते समय आपको ध्यान रखनी चाहिए. 

पहली बात: जब भी कार या बाइक में पेट्रोल डलवाएं तो मशीन पर जीरो जरूर देखें. क्योंकि कई बार लोगों के ध्यान न देने पर पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल चोरी करने के लिए 30 या 40 से भी मीटर शुरू कर देते हैं. ऐसे में आपको नुकसान हो जाता है. 

दूसरी बात: इसके बाद एक जरूरी टिप है ऑटो कट. जब भी पेट्रोल भरवाएं तो ऑटो कट के बाद तेल न भरवाएं. इसका मतलब होता है कि नॉजल से फ्यूल निकलना बंद हो गया है. कई बार लोग पैसों को राउंड फिगर में कराने के लिए थोड़ा और तेल भरवा देते हैं लेकिन ऐसा करने से आपको ही नुकसान हो सकता है. क्योंकि इसके बाद कई बार पंप वाले पेट्रोल भरने का बस दिखावा करते हैं. 

तीसरी बात: जिस पेट्रोल पंप का मीटर रुक-रुककर चलता है उस पंप से तेल न भरवाएं. इससे पेट्रोल भी कम भरता है और आपको नुकसान हो सकता है. 

चौथी बात: मीटर पर ध्यान रखें. मीटर की रीडिंग न्यूनतम 3 से शुरू होनी चाहिए. वहीं, नंबर्स में जंप 3 नंबर से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है.