share--v1

Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश से ठंड की हो सकती है वापसी, IMD का अलर्ट, जानिए आपके शहर में मौसम का हाल

Weather: दिल्ली जैसे शहरों में दिन में ठंड तेजी से समाप्त होती जा रही है लेकिन अभी भी जाती हुई सर्दी को खारिज नहीं किया जा सकता है. अगले हफ्ते मौसम में बारिश के चलते तापमान में गिरावट देखने के लिए मिलने जा रही है.

auth-image
India Daily Live

Weather: उत्तर भारत में ये जाती हुई सर्दी का समय है. गर्मी की तपिश दिन में महसूस की जा सकती है. धूप भी तेज निकल रही है.  भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ठंड को आप पूरी तरह से खारिज कर सकते हैं.

तेजी से बढ़ रहा दिन का तापमान

असल में अगले हफ्ते बारिश के बाद ठंड बढ़ने की संभावना है. गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक और इस महीने का अब तक का सबसे अधिक तापमान है. इससे पहले बुधवार और मंगलवार को क्रमशः 25 डिग्री सेल्सियस और 22.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

अगले हफ्ते बारिश के चांस

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार और वीकेंड में भी आसमान साफ रहने की संभावना है. अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 26 या 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि, बारिश के बाद अगले हफ्ते तापमान फिर से गिर सकता है. 

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 19 फरवरी (सोमवार) से 21 फरवरी के बीच हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, जिससे 20 फरवरी को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है.

न्यूनतम तापमान का क्या हाल है?

वहीं, न्यूनतम तापमान गुरुवार की सुबह 8.8 डिग्री सेल्सियस था. ये भी 18 फरवरी तक धीरे-धीरे बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि अगले हफ्ते पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश हो सकती है. साथ ही, 17 फरवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भाग को प्रभावित कर सकता है, जिससे 17 से 20 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. 19 से 21 फरवरी के बीच उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है.

फरवरी में पहले ही हो चुकी औसत से ज्यादा बारिश

इस महीने अभी तक, दिल्ली में पहले ही सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है, जो कि 29.9 मिमी है. जबकि पूरे फरवरी के लिए औसत बारिश 21.3 मिमी है. हालांकि पिछला जनवरी का महीना सूखा था जब केवल हल्की बारिश दर्ज की गई थी.

Also Read

First Published : 16 February 2024, 06:20 AM IST