menu-icon
India Daily
share--v1

टॉप 5 म्यूचुअल फंड जिन्होंने जमकर दिया है रिटर्न, पोर्टफोलियो में किया एड तो बन जाएंगे पैसों के राजा!

Top Five Mutual Fund: आज के समय में लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं ताकि उनका भविष्य सुरक्षित रहे. यहां निवेश करने में जोखिम भी है. निवेश करने के लिए बड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है. म्यूचुअल फंड का चुनाव करते समय की चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. जो म्यूचुअल फंड ज्यादा रिटर्न देते हैं लोग उसमें निवेश करना पसंद करते हैं. आइए ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड्स के बारे में जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
mutual funds
Courtesy: Social Media

Top Five Mutual Fund: आज के जमाने में अगर कहा जाए कि लखपति, करोड़पति और अरबपति बनने का रास्ता म्यूचुअल फंड है तो यह गलत नहीं होगा. इसकी मदद से आज लोग खुद को अमीर बनाने का सपना देख रहे हैं और अमीर बन रहे हैं. बस म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करते समय आपको सही फंड का चुनाव करना जरूरी है. क्योंकि गलती से भी अगर आपने गलत म्यूचुअल फंड का चुनाव कर लिया तो आपके पैसे डूब भी सकते हैं. इसलिए सावधानी और समझदारी से ही बाजार में म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए. आज हम आपको उन टॉप 5 म्यूचुअल फंड्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने जमकर रिटर्न दिया है.

ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड में लोग निवेश करने पसंद करते हैं. किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय उसके बारे में रिसर्च करना भी बहुत जरूरी होता है.

अधिक रिटर्न देने वाले टॉप 5 म्यूचुअल फंड

1. Nippon India Large Cap Fund

इस फंड में निवेश करने वाले निवेशकों को बंपर रिटर्न मिला है. एक साल में इसका एवरेज रिटर्न 35.31 फीसदी है. 2 साल में इसका एवरेज रिटर्न 23.85 फीसदी रिटर्न दिया है. वहीं, 5 साल में इसने 15.65 फीसदी का रिटर्न दिया है.     

2. SBI PSU Direct Plan Growth

एसबीआई पीएसयू डायरेक्ट प्लान ग्रोथ म्यूचुअल फंड का एक साल में औसत रिटर्न 103.8 फीसदी है. 3 साल में औसत रिटर्न 39.6 फीसदी रहा है. और 5 साल का 26.8 फीसदी रहा है. इस फंड का साइज 3,071.30 करोड़ है.

3. Parag Parikh Flexi Cap Fund Direct Growth

पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ म्यूचुल फंड का ने एक साल में 37.9 फीसदी का औसत रिटर्न दिया है. 3 साल में 22.1 और 5 साल में 25.4 फीसदी का रिटर्न. इसका फंड साइज 66,383.82 करोड़ है.

4. HDFC Mid-Cap Opportunities Fund

एचडीएफसी मिड-कैप ऑपर्च्युनिटीज फंड ने एक साल में 56.1, तीन साल में 30.2 और 5 साल में 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस फंड का साइज 65,394.16 करोड़ है.

5. ICICI Prudential Multicap Fund

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड ने एक साल में 47.7, तीन साल में 23.9 और पांच साल में 21.1 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस फंड का साइज 12,047.86 करोड़ है.

(डिस्क्लेमर: इस खबर के जरिए हम किसी को म्यूचुअल फंड में या शेयर बाजार मे निवेश करने की सलाह नहीं देते. कहीं भी निवेश करने से पहले आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें. निवेश के लिए आप स्वयं जिम्मेदार हैं. )