menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही महंगाई की मार, दूध के बाद अब पेट्रोल 3 रुपए, डीजल 3.2 रुपए महंगा हुआ

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही आम जनता पर महंगाई की मार पड़नी शुरू हो गई है. दूध के बाद अब पेट्रोल व डीजल के दामों में भी बढ़ोत्तरी की गई है. चुनावों के बाद पेट्रोल व डीजल की कीमतों का बढ़ना तय माना जा रहा था. बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं.

auth-image
India Daily Live
petrol and diesel prices
Courtesy: SOCIAL MEDIA

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही आमजन पर महंगाई की मार पड़ने लगी है. पहले दूध के दाम बढ़ाए गए और अब पेट्रोल व डीजल के दामों में भी बढ़ोत्तरी कर दी गई है. चुनाव होने के तुरंत बाद अमूल ने दूध 2 रुपए प्रति लीटर दाम बढ़ा दिए थे. अब तेल कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल के दाम भी बढ़ा दिए हैं.

कर्नाटक में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

हालांकि पेट्रोल व डीजल के दामों में यह बढ़ोत्तरी केवल कर्नाटक में हुई है. कांग्रेस शासित कर्नाटक में पेट्रोल की कीमतें 3 रुपए और डीटल की कीमतें 3.2 रुपए बढ़ाई गई हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार ने 15 जून को पेट्रोल और डीजल पर सेल्स टैक्स में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. राज्य सरकार की नोटिफिकेशन के अनुसार, कर्नाटक बिक्री कर (KST)  25.92 प्रतिशत से बढ़ाकर 29.84 प्रतिशत और डीजल 14.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दिया गया है.

नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू
वित्त विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, बढ़ी हुई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं.  बढ़ी हुई कीमतों के बाद अब बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 85,93 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

देश के अन्य शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत
राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 94.72 रुपए और डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपए और डीजल 92.15 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 103.94 रुपए और डीजल 90.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपए और डीजल 92.34 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.