share--v1

Developed India: मुंबई-वाराणसी समेत इन शहरों का होगा इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन, नीति आयोग का खाका तैयार

नीति आयोग भारत को 2024 तक 30 लाख करोड़ डॉलर की एक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक प्रोस्पेक्टस तैयार किया जा रहा है जिसे पीएम मोदी द्वारा जारी किया जाएगा.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नीति आयोग ने मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन और 2024 तक भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था बनने में मदद करने के लिए एक खाका तैयार किया है. सीईओ बीवीआर सुब्रमण्यम ने शनिवार को यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि आयोग की योजना 20-25 और शहरों की आर्थिक योजना तैयार करने की है क्योंकि वे आर्थिक गतिविधियों के केंद्र हैं.

नीति आयोग भारत को 2024 तक 30 लाख करोड़ डॉलर की एक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक प्रोस्पेक्टस तैयार किया जा रहा है जिसे पीएम मोदी द्वारा जारी किया जाएगा.

इन चार शहरों की बदलेगी तस्वीर

नीति आयोग के सीईओ ने एक कार्यक्रम में कहा कि आयोग ने मुंबई, सूरत, वाराणसी और विशाखापट्टनम के आर्थिक रूपांतरण की योजना तैयार की है. बता दें कि पिछले साल महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने नीति आयोग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी जिसमें मुंबई महानगरीय क्षेत्र (MMR) की जीडीपी को 300 अरब डॉलर तक ले जाने कि लिए जरूरी कदमों पर चर्चा की गई थी.

विकसित भारत के लिए युवाओं से मांगे गए थे विचार

सुब्रमण्यम ने कहा कि देश को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 11 दिसंबर को देश के युवाओं से विचार मांगे थे.
उन्होंने कहा कि अभी तक हमें इस संबंध में भारत के 10 लाख युवाओं से सुझाव मिले हैं. हम AI का उपयोग करके उन पर काम कर रहे हैं. यह प्रक्रिया विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से आयोजित की गई थी. 

यह भी देखें

First Published : 11 February 2024, 06:25 AM IST