menu-icon
India Daily
share--v1

उज्ज्वला स्कीम के तहत कैसे मिलता है फ्री में गैस कनेक्शन? ऐसे करें अप्लाई

PM Ujjwala Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में पीएम योजना की शुरूआत की थी. केंद्र सरकार ने यह योजना महिलाओं के लिए शुरू की थी जो गरीबी रेखा के नीचे हैं. इस स्कीम में महिलाओं को फ्री सिलेंडर के साथ गैस कनेक्शन दिया जाता है. इस स्कीम का लाभ पाने के लिए महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. चलिए जानते हैं इस स्कीम में कैसे अप्लाई करें.

auth-image
India Daily Live
PM Ujjwala Yojana
Courtesy: Social Media

PM Ujjwala Yojana: भारत में केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं पेश की हैं. जिसमें से एक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भी है. यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवार वालों के लिए शुरुआत की थी. इस योजना में केंद्र सरकार महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर देती है. अगर आप इस का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

साल 2016 में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना में गरीबी रेखा (poverty line) के नीचे महिलाओं को फ्री सिलेंडर के साथ गैस कनेक्शन दिया जाता है. सरकार ने योजना की शुरुआत इसलिए की थी ताकि महिलाएं खाना बनाते वक्त होने वाली परेशानी से बच सकें. खासकर वो महिलाएं जो चूल्हे के धूआं का सामना करती हैं.

योजना का लाभ

पीएम उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. पात्र महिला के पास पहले से कोई भी LPG कनेक्शन नहीं होना चाहिए. महिला का गरीबी रेखा से नीचे होना जरूरी है. महिलाएं भारत गैस, इंडियन गैस, HP गैस एजेंसी के तीन ऑप्शन से गैस चुन सकती हैं. 

PM उज्ज्वला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम उज्ज्वला योजना में अप्लाई करने के लिए पात्र महिलाओं के पास जाति  प्रमाण पत्र, BPL राशन कार्ड , आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र  और पासपोर्ट साइज फोटो होना बेहद जरूरी है. 

PM उज्ज्वला योजना में कैसे करें अप्लाई?

पीएम उज्जवला योजना में अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ पर जाकर होम पेज पर क्लिक करें. उसके बाद डाउनलोड फॉर्म ऑप्शन पर क्लिक करें . ऐसा करने से आपके स्किन पर एप्लीकेशन फॉर्म नजर आएगा. आवेदन फार्म भरने के बाद भी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें. यह करने के बाद घर के पास वाली गैस एजेंसी में जाकर फॉर्म को जमा करें. इन स्टेप को फॉलो करके आप कनेक्शन का लाभ उठा सकते हैं.