menu-icon
India Daily
share--v1

बैंकों के नाम पर नहीं होगा फ्रॉड, कॉल आते ही स्कैम का चल जाएगा पता

How To Stop Spam Calls: स्पैम कॉल्स को लेकर लोग काफी परेशान हो चुके हैं. इस तरह की कॉल्स से लोगों के अकाउंट्स खाली किए जा रहे हैं. इस परेशानी से निपटने के लिए सरकार ने एक सॉल्यूशन निकाला है जो 160 नंबर है. अब जितनी भी आधिकारिक बैंकिंग कॉल्स आएंगी उनमें 160 प्रीफिक्स होगा. 

auth-image
India Daily Live
Online banking fraud
Courtesy: Canva

How To Stop Spam Calls: देश में स्पैम कॉल धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच, सरकार ने एक तरीका निकाला है इससे बचने का. सरकार ने ट्रांजेक्शनल और सर्विस वॉयस कॉल के लिए एक नई नंबर सीरीज शुरू की है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने प्रेस नोट देकर बताया है कि फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से सभी ट्रांजेक्शनल और सर्विस वॉयस कॉल की शुरुआत में 160 लगा होगा. 

इसे लेकर TRAI ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI), इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) और दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन समेत सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स से बात की. चलिए जानते हैं 160 के जरिए फ्रॉड को कैसे रोका जा सकता है. 

नई नंबर सीरीज से धोखाधड़ी पर कैसे लगेगी लगाम:

यूजर्स के पास इस तरह के जो भी आधिकारिक कॉल आएंगे उनके आगे 160 लगा होगा. इससे सही कॉल्स की पहचान की जा सकेगी. पहले फेज में 160 मोबाइल फोन सीरीज RBI, SEBI, IRDAI, PFRDA के नंबर शामिल होंगे. इसके अलावा सभी सरकारी, निजी और ग्लोबल बैंक, एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंज मेंबर्स ऑफ इंडिया (ANMI) के मेंबर्स और सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स शामिल हैं. 

स्पैम कॉल से बचने के लिए करें यें काम: 

स्टेप 1: अपने Android स्मार्टफोन पर फोन ऐप खोलें.
स्टेप 2: more ऑप्शन पर क्लिक करें.
स्टेप 3: सेटिंग बटन पर टैप करें.
स्टेप 4: स्पैम और कॉल स्क्रीन ऑप्शन पर टैप करें.
स्टेप 5: अगर यह बंद है तो See caller & spam ID ऑप्शन को ऑन कर दें. 

अगर ये ऑप्शन काम नहीं करता है तो एंड्रॉइड यूजर्स कुछ सेटिंग्स बदलकर स्पैम कॉल को पहचान सकते हैं. इन्हें मैन्युअल रूप से ब्लॉक किया जा सकता है. 
स्टेप 1: अपने Android फोन पर फोन ऐप खोलें.
स्टेप 2: नीचे दिए गए recent टैब पर टैप करें.
स्टेप 3: अब, उस कॉल पर क्लिक करें जिसे आप स्पैम के तौर पर रिपोर्ट करना चाहते हैं.
स्टेप 4: फिर block or report spam ऑप्शन पर क्लिक करें.