share--v1

PM Kisan Yojana 16th Installment: इस दिन आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, इनके खाते में नहीं आएगा पैसा!

PM Kisan Yojana 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त सीधे किसानों के खाते में आएगी. उन किसानों की 16वीं किस्त रुक सकती है जिनका बैंक अकाउंट बैंक से आधार कार्ड लिंक नहीं है.

auth-image
India Daily Live

PM Kisan Yojana 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर है. अब तक इस योजना की 15 किस्तों का लाभ उठा चुके किसान भाइयों के खाते में जल्द ही 16वीं किस्त का पैसा आने वाला है. हालांकि, इस बार कई किसान भाइयों की 16वीं किस्त रुक सकती है.

आइए जानते हैं कि किन किसान भाइयों की अगली किस्त रुक सकती है और किस तारीख को इस साल की पहली किस्त आएगी. 

इन किसानों की अटक जाएगी 16वीं किस्त

बीते वर्ष जुलाई 2023 में करीब 11 करोड़ 27 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला था. लेकिन इसके बाद नवंबर 2023 में कई किसानों का नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से हटा दिया गया था. ऐसे में उन किसानों की 16वीं किस्त अटक सकती है जो गलत तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. यानी वो इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं है फिर भी लाभ उठा रहे हैं. गलत तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे किसानों की पहचान करके उन्हें सूची से बाहर किया जा रहा है. 

वहीं, दूसरी ओर उन किसानों की भी 16वीं किस्त अटक सकती है जिनकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं है. अगर आपकी अभी तक ई-केवाईसी नहीं हो पाई है तो नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करा लें. 

इसके अलावा जिन भी किसान भाइयों के खाते से उनका आधार कार्ड नहीं लिंक है उनकी भी 16वीं किस्त अटक सकती है. 16वीं किस्त (PM Kisan Yojana 16th Installment) आने से पहले आप बैंक जाकर अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं. 

कब आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त?

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर सरकार की ओर से कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है. हालांकि, मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इस योजना की 16वीं किस्त 27 फरवरी को आ सकती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के पहले सप्ताह में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आ सकती है. 

Also Read

First Published : 21 February 2024, 03:42 PM IST