share--v1

ZEEL: संकट से जूझ रही ZEE Entertainment को सेबी ने दिया एक और बड़ा झटका, जांच में 2000 करोड़ के फंड डायवर्जन का खुलासा

सेबी ने अपनी जांच में पाया कि करीब 200 करोड़ रुपए के फंड को इस कंपनी से डायवर्ट किया गया है. यह रकम जांच शुरू होने से पहले सेबी द्वारा लगाए गए अनुमान से करीब 10 गुना ज्यादा है.

auth-image
India Daily Live

 ZEE Entertainment News: जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज (ZEEL) की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. सोनी के साथ मर्जर रद्द होने के बाद अब कंपनी को एक और बड़ा झटका लगा है. मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने कंपनी में करीब 240 मिलियन डॉलर (2000 करोड़ रुपए) के फंड डायवर्जन का खुलासा किया है. हालांकि सेबी ने यह भी कहा है कि यह रकम कम या ज्यादा भी हो सकती है.

सेबी ने अपनी जांच में पाया कि करीब 200 करोड़ रुपए के फंड को इस कंपनी से डायवर्ट किया गया है. यह रकम जांच शुरू होने से पहले सेबी द्वारा लगाए गए अनुमान से करीब 10 गुना ज्यादा है. हालांकि सेबी की ओर से अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

सेबी ने वरिष्ठ अधिकारियों को किया तलब
इस गड़बड़ी के सामने आने के बाद सेबी ने कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया है. जिनको समन भेजा गया है उनमें फाउंडर सुभाष चंद्रा, उनके बेटे पुनीत गोयनका और बोर्ड के अन्य सदस्य शामिल हैं. कंपनी से इतनी बड़ी मात्रा में फंड डायवर्जन के खुलासे के बाद जी के सीईओ पुनीत गोयनका की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

पहले ही डगमगाया हुआ है निवेशकों का भरोसा

इससे पहले जी की सोनी के साथ करीब 10 अरब डॉलर की डील रद्द हो गई थी, जिसके बाद कंपनी के निवेशकों का भरोसा पहले से ही डगमगाया हुआ है. अगर जी और सोनी का मर्जर हो जाता तो जी की वित्तीय स्थिति में काफी सुधार देखने को मिल सकता था, लेकिन दो साल तक चली बातचीत के बाद भी यह डील परवान नहीं चढ़ सकी. हाल ही में जारी कंपनी के तिमाही नतीजे भी एनालिस्ट के अनुमान से कमजोर रहे थे. दिसंबर तिमाही में जी को केवल 58.5 करोड़ का मुनाफा हुआ था.

यह भी देखें

Also Read

First Published : 21 February 2024, 08:39 AM IST