menu-icon
India Daily
share--v1

LPG gas cylinders: मई के पहले दिन ही राहत, सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, ये है नई कीमत

LPG Price: मई की भीषण गर्मी में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां आपके लिए बड़ी राहत लेकर आई हैं. अब 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम 19 रुपये कम हो गए हैं.

auth-image
India Daily Live
LPG Price
Courtesy: PTI

LPG Price: मई का महीने में राहत किसी को नहीं को नहीं मिलती. ऊपर से देश में चुनावी माहौल. शोर-शराबों के बीच बस ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आम आदमी की बात सुनी है. अब 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतें सीधे 19 रुपये तक कम हो गई हैं. दिल्ली में अब कमर्शियल सिलेंडर महज 1745 रुपये में मिलेगा. ये नई कीमतें लागू हो गई हैं. बीते महीने तो ऑयल मार्केटिंग कंपनी ने और बड़ी राहत दी थी. कमर्शियल सिलेंडर के दाम सीथे 30.50 रुपये तक कम हो गए थे. चुनावी माहौल में यह  बड़ी राहत है. 

चेन्नी में अब 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,911 रुपये होगी. कोलकाता में, कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 20 रुपये की गिरावट आई है. अब वहां 19 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,859 रुपये है. 

क्यों आई है कीमतों में गिरावट

दुनियाभर में तेल की कीमतों में गिरावट आई है, जिसकी वजह से भारत में भी इसका असर पड़ा है. अमेरिका में कच्चे तेल का भंडारण बढ़ रहाहै, वहीं मिडिल ईस्ट में युद्ध विराम की स्थिति बन रही है. ऐसे में यह भी हो सकता है कि दाम कम हों. 

क्या घटेंगे घरेलू सिलेंडर के भी दाम?


हाल ही में घरेलू सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हुआ था. अप्रैल में ऑयर मार्केटिंग कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब 30.50 रुपये की कटौती की थी. मार्च और फरवरी में भी 25.5 रुपये गैस सिलेंडर के दाम 25.5 और 14 रुपये बढ़े थे. उम्मीद जताई जा रही है कि चुनावी माहौल में तेल की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है.