menu-icon
India Daily
share--v1

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: मुफ्त बिजली के लिए लाखों का लोन लेंगे आप, पैसे भरेगी सरकार, इस योजना के तहत मिल रहा लाभ

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार ने बीते महीने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत 300 यूनिट की फ्री बिजली दी जा रही है.

auth-image
India Daily Live
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: हमारा देश तेजी के साथ आर्थिक मोर्चे पर तरक्की कर रहा है. सरकार नागरिकों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है. गरीबों के लिए बीते दिनों सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दे रही है. इतना ही नहीं आपको इस योजना का फायदा उठाने के लिए लोन भी मिलेगा और लोन का पैसा सरकार भरेगी. आइए जानते हैं कैसे?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के तहत सरकार गरीबों के घरों में सोलर पैनल इंस्टॉल कर रही है. सोलर पैनल में लगने वाले पैसे पर सरकार 60 फीसदी तक सब्सिडी भी दे रही है.

मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत अगर आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपने घर पर लगवाते हैं तो सरकार 60 फीसदी सब्सिडी देगी. वहीं, अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो 1 किलो वॉट पर सरकार आपको अलग से 40 फीसदी सब्सिडी देगी.

अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 30,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. दो किलोवाट पर 60,000 रुपये की सब्सिडी और 3 किलो वॉॉ पर 78,000 रुपये या उससे अधिक की सब्सिडी सरकार दे रही है.

सोलर पैनल लगाने के लिए ले सकते हैं लोन

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपके पास पैसे  नहीं है तो आप बैंक से लोन लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. अलग-अलग बैंक इस योजना के तहत कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं. लोन से मिलने वाला पैसे से आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इसके बाद सरकार उस पर जो सब्सिडी दे तो उस पैसे से लोन चुकता कर दें.

ये बैंक दे रहे हैं इस योजना के तहत लोन

आइए जानते हैं कि कौन-कौन से बैंक पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत लोन दे रहे हैं. इन बैंकों की जानकारी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के पोर्टल पर दी गई है. लोन पर किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं लग रही है. इस योजना पर मैक्सिम लोन 2 लाख रुपये तक का मिल सकता है. और लोन भरने का मैक्सिमम टेन्योर 120 महीने है. 1 किलोवाट से लेकर 3 किलो वॉट तक के लिए लोन लेने पर 7 फीसदी तक का इंटरेस्ट लग रहा है. कुछ बैंकों का इंटरेस्ट रेट 3 किलो वॉट पर 10 फीसदी भी है.

  1. पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank)
  2. केनरा बैंक (Canara Bank)
  3. यूनियन बैंक (Union Bank)
  4. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank Of Maharashtra)
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank OF Baroda)
  6. इंडियन बैंक (Indian Bank)
  7. बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India)


इन बैंकों से आप  पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए लोन ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप योजना के पोर्टल पर जाकर जानकारी भी ले सकते हैं.