menu-icon
India Daily
share--v1

Reliance Industries Limited: फिर उछला रिलायंस का सिक्का, इस कंपनी की पूरी हिस्सेदारी खरीदेगा!

Reliance Industries Limited: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और अमेरिका की मल्टीनेशनल एंटरटेनमेंट कंपनी पैरामाउंट ग्लोबल के बीच समझौता हुआ है. समझौते के तहत वॉयकाम 18 में पैरामाउंट के शेयर को रिलायंस खरीदेगा.

auth-image
India Daily Live
Reliance Industries Limited:

Reliance Industries Limited: मीडिया कंपनी वायकॉम-18 में अमेरिका की मल्टीनेशनल एंटरटेनमेंट कंपनी पैरामाउंट ग्लोबल की लगभग 13.01 फीसदी हिस्सेदारी है. अब कंपनी अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहती है. इस रिलायंस खरीदेगा. इसके लिए दोनों के बीच बात भी हो चुकी है. कंपनी ने एक फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है. जल्द ही कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी.

हाल ही में डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मीडिया बिजनेस का मर्जर हुआ था. इस मर्जर के साथ रिलायंस ग्रुप की मीडिया सेक्टर में पकड़ और भी मजबूत हो गई थी.

इतने करोड़ रुपये की होगी डील

वायकॉम 18 में 13.01 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाली पैरामाउंट ग्लोबल और रिलायंस इंडस्ट्री के बीच यह डील जल्द ही पूरी की जा सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज यह हिस्सेदारी करीब  4,286 करोड़ रुपये (517 मिलियन डॉलर) में खरीदेगा. इससे पहले रिलायंस और डिज्नी के बीच जो मर्जर की डील हुई थी वह 8.5 बिलियन की थी. ज्वाइंट वेचंर में रिलायंस करीब 11500 करोड़ रुपये निवेश कर सबसे अधिक हिस्सेदारी अपने पास रखेगी.

इतने फीसदी हो जाएंगे रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर

वायाकॉम 18 पैरेंट कंपनी TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड की ही एक सह कंपनी है. अगर पैरामाउंट ग्लोबल और रिलायंस इंडस्ट्री के बीच डील पूरी हो जाती है  तो वॉयकॉम 18 में रिलायंस इंडस्ट्री की हिस्सेदारी 70.49 फीसदी हो जाएगी.

इस डील से रिलायंस इंडस्ट्रीज को फायदा पहुंचेगा. पहले ही उसने डिज्नी से मर्जर करके और मजबूत कर लिया अब कंपनी में दूसरे निवेशकों की हिस्सेदारी खरीदकर खुद को और भी मजबूत कर रही है.