menu-icon
India Daily
share--v1

'हाइपरटेंशन के शिकार हैं 20 करोड़ हिंदुस्तानी,' डरा रही ICMR की रिपोर्ट, क्या है ये बला?

Causes Of Hypertension: अनहेल्दी खाना और लगातार बैठे रहने के वजह से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. ICMR के मुताबिक भारत में  20 करोड़ लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, जिनमें से लगभग 19 करोड़ लोग अनियंत्रित हैं. चलिए जानते हैं हाइपरटेंशन के लोग शिकार क्यों होते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Risk Of Hypertension
Courtesy: Freepik

Risk Of Hypertension: इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और खानपान के वजह से लोग सेहत को लेकर कई परेशानी का सामना कर रहे हैं. केवल ज्यादा उम्र के लोग नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी कई गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं. अनहेल्दी खाना और लगातार बैठे रहने के वजह से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. बिगड़ती लाइफस्टाइल के वजह से कई लोग हाइपरटेंशन समस्या का शिकार हो जा रहे हैं. 

क्या आपने कभी सोचा है एक बीमारी जो चुपचाप 20 करोड़ से ज्यादा भारतीयों को प्रभावित कर रहा है. दरअसल, ICMR के मुताबिक, ICMR के मुताबिक भारत में  20 करोड़ लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, जिनमें से लगभग 19 करोड़ लोग अनियंत्रित हैं. चलिए जानते हैं हाइपरटेंशन के लोग शिकार क्यों होते हैं. 

बुरी आदतें 

ज्यादा नमक और फैट खाने से लोगों का हाइपरटेंशन का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल और खान पान भी हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ा सकता है. ऐसे में हरी सब्जी और फल को अपने डाइट में शामिल करें.

डायबिटीज और मेटाबोलिक सिंड्रोम

डायबिटीज और मेटाबोलिक सिंड्रोम अक्सर हाइपरटेंशन के साथ-साथ चलती है जिसकी वजह से इसका खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में इन दो बीमारी के दौरान सही तरह से परहेज करना चाहिए. जिसकी वजह से खतरा कम हो सके.

जेनेटिक्स

हाइपरटेंशन के बढ़ावा के लिए जितना अहम रोल लाइफस्टाइल का होता है उतना ही जेनेटिक्स भी जिम्मेदार है. अगर आपके परिवार में कोई हाइपरटेंशन समस्या का सामना कर रहा है तो आपको भी इसका खतरा हो सकता है.

ज्यादा नमक का सेवन

ICMR के मुताबिक ज्यादा नमक का सेवन हाइपरटेंशन का कारण हो सकता है. दरअसल, ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लग जाता है. ऐसे में खाने में कम नमक का इस्तेमाल करें.

कैसे करें बचाव?

हाइपरटेंशन पर काबू पाने के लिए कम नमक वाला डाइट अपनाएं और अपने भोजन में पोटेशियम को शामिल करें. इसके साथ रोज एक्सरसाइज अच्छी नींद की आदतें, स्ट्रेस फ्री रहें डायबिटीज के मरीज ध्यान से परहेज करें. इसके अलावा, धूम्रपान और शराब से दूरी बनाए रखें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.