menu-icon
India Daily
share--v1

Khalistan: क्या आपको पता है खालिस्तान का मतलब? इन वजहों से हुई है इसकी उत्पत्ति

Khalistan Movement: कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह के ही खालिस्तान शब्द की चर्चा जोरो शोरों पर हो रही है. लोग भारत और कनाडा के बिगड़ते संबंध को लेकर लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि खालिस्तान क्या मतलब है.

auth-image
Suraj Tiwari
Khalistan: क्या आपको पता है खालिस्तान का मतलब? इन वजहों से हुई है इसकी उत्पत्ति

Khalistan Movement : कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह के ही खालिस्तान शब्द की चर्चा जोरो शोरों पर हो रही है. लोग भारत और कनाडा के बिगड़ते संबंध को लेकर लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि खालिस्तान क्या मतलब है. वैसे तो खालिस्तान आंदोलन भारत में पूरी तरह खत्म हो चुका है. लेकिन फिर भी सरकार की आड़ में छिपकर भारत विरोधी लोग इसको जिंदा रखे हुए है. भारत के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए खालिस्तानी समर्थक पंजाब को भारत से अलग करके खालिस्तान देश की मांग कर रहे हैं.

अरबी शब्द से बना है खालिसतान

अलग देश की मांग तो वैसे साल 1929 से ही सिखों की रही है. उस समय कांग्रेस के अधिवेशन में मास्टर तारा सिंह ने यह मांग वहां उठाई थी. जिसके बाद पहली बार साल 1940 में खालिस्तान शब्द का प्रयोग किया गया. खालिस्तान शब्द का मलतब है खालसा यानी वो जगह जहां पर केवल सिख रहते हैं. वैसे तो खालिस्तान शब्द अरबी भाषा के खालिस शब्द से बना है.

ऐसे आंदोलन बना खालिस्तान

70 के दशक की बात करें तो उस समय चरण सिंह पंक्षी और डॉ जगदीत सिंह चौहान के नेतृत्व में खालिस्तान की मांग तेज हुई. जिसके बाद 1980 में खालिस्तान के बकायदा राष्ट्रीय परिषद बनाई गई. जिसके बाद पंजाब में खालसा नाम का एक संगठन भी बना. इसी के बाद 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार हुआ. जिसमें इसी आंदोलने से जुड़ा जरनैल सिंह भिंडरांवाले भी था. जिसके लिए ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था. इसकी हत्या के बाद भारत में खालिस्तानी आंदोलन लगभग पूरी तरह से खत्म हो गया.

भारत में खालिस्तानी आंदोलन खत्म होने के बाद इसके समर्थक दुनिया के विभिन्न देशों से ही भारत के खिलाफ एकजुट होते रहे हैं. ये खालिस्तानी अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन की मुख्य रुप से है. जो मौका पाते ही खालिस्तान की आवाज को उठाते रहते हैं.

इसे भी पढे़ं- अनोखा मुगल शासक: मुर्गे लड़ाने का शौक, दरबार में पहनता था घाघरा चोली