menu-icon
India Daily
share--v1

इजरायल पर ईरानी हमले से संकट में अडानी का ये शेयर, अगर टूटा तो खरीदने का होगा बेहतरीन मौका?

Israel-Iran War Effects On Adani Group: ईरान और इजरायल के बीच तनातनी चल रही है. ईरान के हमला करने का बाद माहौल और खराब हो गया है.

auth-image
India Daily Live
 Israel-Iran War Effects On Adani Group

Israel-Iran War: ईरान ने रविवार की सुबह-सुबह इजरायल पर भयंकर हमला दिया. सैकड़ों रॉकेट, ड्रोन, क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइल से हमला करके ईरान ने इजरायल पर हमला करके पूरी दुनिया को अपनी ताकत दिखाई. उसने अमेरिका को धमकाते हुए कहा कि अगर वह इजरायल का साथ देता है तो ईरान अमेरिकी ठिकानों पर हमला करने से पीछे नहीं हटेगा. ईरान के इस हमले का भारत के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी की कंपनी अडानी पोर्ट्स पर असर पड़ सकता है.

अडानी समूह ने इजरायल में एक बंदरगाह में भारी निवेश किया है. ईरानी हमले से उनके इस बिजनेस पर नेगेटिव इंपैक्ट पड़ सकता है. अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड का इजरायल के हाइफा बंदरगाह में 70% हिस्सेदारी है.

इतने में किया था बंदरगाह का अधिग्रहण

अडानी समूह और इजरायल के गादोत समूह ने मिलकर इस बंदरगाह को खरीदा था.गादोत समूह की इस पोर्ट्स में 30% हिस्सेदारी है. दोनों ने मिलकर करीब 1.18 अरब डॉलर में इसे खरीदा था. पर्यटक क्रूज शिप के लिहाज से यह बंदरगाह बहुत ही अहम है.

गिर रहे हैं शेयर

Adani Ports and Special Economic Zone Limited के शेयर इस समय 1347 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं.  शुक्रवार को इसके शेयर 5.30 रुपये गिरे थे. ईरान के हमले से पूरे देश में खलबली मच गई है. ऐसे में तेल संकट के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक मंदी भी आ सकती है. इसका प्रभाव भारत भी पड़ेगा.

ईरान के इजरायल पर हमला करने से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गई है. अगर इजरायल जवाबी कार्रवाई करता है तो माहौल और भी खराब हो सकता है. इसका असर व्यापार जगत पर पड़ेगा. भारतीय शेयर बाजार भी गिर सकता है. ऐसे में अडानी पोर्ट्स के शेयर गिर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह खबर सिर्फ जानकारी देने के लिए लिखी गई है. हम किसी को भी शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह नहीं देते हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइड एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें.