share--v1

ईरान में भारतीयों के लिए अब वीजा जरूरी नहीं; जानें किसे मिलेगा लाभ, पढ़ें पूरी डिटेल

अब भारतीय पर्यटकों को ईरान जाने के लिए वीजा लेने की जरूरत नहीं होगी. ईरान ने कुछ नियम व शर्तों के साथ भारतीय पर्यटकों को वीजा फ्री एंट्री देने का ऐलान किया है. यहां जानें क्या हैं वह नियम और शर्तें

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री सेवा शुरू कर दी है. नई दिल्ली स्थित ईरान के दूतावास ने मंगलवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. हालांकि भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री कुछ नियम व शर्तों के साथ दी गई है जैसे वीजा फ्री ट्रैवल में टूरिस्ट केवल 15 दिन ही ईरान में रुक सकेंगे, इसके अलावा यह सुविधा केवल उन यात्रियों को मिलेगी जो हवाई यात्रा से ईरान जाएंगे.

दरअसल, परमाणु कार्यक्रम बंद न करने के कारण पश्चिमी देशों ने ईरान पर कई तरह के सख्त प्रतिबंध लगा रखे हैं जिसका सीधा असर उसके निर्यात पर पड़ रहा है, ऐसे में अपनी खस्ताहाल होती अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए ईरान ने दिसंबर 2023 में 28 देशों के सैलानियों के लिए वीजा फ्री टूरिज्म का ऐलान किया था.

पॉलिसी के मुताबिक किसे मिलेगा इस सुविधा का लाभ

ईरानी दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'हम भारतीयों के लिए वीजा फ्री पॉलिसी लेकर आए हैं. इसका फायदा केवल उन पर्यटकों को मिलेगा जो हवाई यात्रा कर ईरान पहुंचेंगे और जिनका मकसद सिर्फ घूमना होगा. इसके अलावा वो कितने दिन ठहर सकेंगे इसके लिए भी नियम बनाए गए हैं.'

वीजा फ्री नियम के मुताबिक भारतीय पर्यटक केवल 15 दिन के लिए ही ईरान में ठहर सकेंगे और इस समय को बढ़ाया नहीं जा सकेगा. यह वीजा 6 महीने में सिर्फ एक बार लिया जा सकेगा. वहीं अगर कोई टूरिस्ट 15 से ज्यादा दिनों तक ठहरना चाहता है या 6 महीने में एक से ज्यादा बार ईरान जाना चाहता है तो उसे दूसरी कैटेगिरी का वीजा लेना होगा.

यह भी देखें

Also Read

First Published : 07 February 2024, 06:33 AM IST