share--v1

चाहते हुए भी नहीं छोड़ पा रहे हैं Reels देखने की लत, बस करें ये 4 काम 

अगर आपको सोशल मीडिया की लत लग गई है और आप इससे छुटकारा पाने के टिप्स खोज रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लग गई है सोशल मीडिया की लत
  • इन 4 टिप्स से पाएं छुटकारा

सोशल मीडिया की लत आज हर व्यक्ति में दिखाई देती है. अगर Instagram की बात करें तो Reels देखते हुए कब एक घंटा या दो घंटा निकल जाता है, पता ही नहीं चलता. सोशल मीडिया का एडिक्शन काफी ज्यादा हो चुका है जिसे कम करना बेहद जरूरी है. हालांकि, कोई भी लत एक दिन में नहीं छूटती है. थोड़ा समय देना पड़ता है. हम यहां आपको 4 ऐसी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सोशल मीडिया की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

इन 4 टिप्स से सोशल मीडिया की लत होगी कम: 

लिमिट करें सेट: 
कई सोशल मीडिया में लिमिट सेट करने का ऑप्शन दिया गया होता है. आप इसे अपने हिसाब से 10 या 15 मिनट के लिए सेट कर सकते हैं. अगर किसी ऐप में लिमिट सेट करने का ऑप्शन नहीं होता है तो फोन की सेटिंग्स से ऐप लिमिट का टाइम सेट कर सकते हैं. अगर लिमिट सेट करने से भी कोई फायदा न हो तो नीचे दिया गया स्टेप फॉलो करें.

अपनी हॉबीज को दें समय:
हर किसी की कोई न कोई हॉबी जरूर होती है. चाहें गाना हो या कुकिंग, कुछ तो अच्छा लगता ही होगा. सोशल मीडिया को बंद करके उस हॉबी पर ध्यान दें. खुद को उसमें एंगेज करें. इससे धीरे-धीरे आपकी सोशल मीडिया की लत छूटने लगेगी. 

नोटिफिकेशन्स को बंद कर दें:
कई बार हम सोशल मीडिया नहीं देख रहे होते हैं लेकिन कोई ऐसी नोटिफिकेशन आ जाती है जिसे हम देखने पर मजबूर हो जाते हैं और फिर कई घंटे स्क्रॉलिंग में बीत जाते हैं. ऐसे में अगर आप इस लत को छुड़ाना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया की नोटिफिकेशन्स को बंद कर सकते हैं. इससे न तो आपके पास नोटिफिकेशन आएंगी और न ही आप सोशल मीडिया ओपन करेंगे. 

ऐप्स कर दें डिलीट:
अगर उपरोक्त किसी भी तरीके से आपकी लत खत्म नहीं हो रही है तो आप कुछ समय के लिए सोशल मीडिया को अलविदा कह दें और ऐप्स को डिलीट कर दें. जब फोन में ऐप्स रहेंगी ही नहीं तो कुछ समय में आपकी लत छूट जाएगी. हां, इसके लिए आपको उन्हें रीइंस्टॉल करने से भी खुद को रोकना होगा. 

Also Read

First Published : 04 December 2023, 02:16 PM IST